China ने बना डाला कृत्रिम सूर्य, असली सूरज से 10 गुना अधिक है ताकतवर, 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान

Samachar Jagat | Friday, 04 Jun 2021 12:48:44 PM
China's 'artificial sun' achieves a peak temperature which is over ten times hotter than sun

बीजिंग: चीन ने वैज्ञानिकों द्वारा कृत्रिम सूर्य EAST बनाने का दावा किया है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन द्वारा बनाया गया सूरज असली सूरज से 10 गुना ज्यादा तेज यानी 10 गुना ज्यादा रोशनी वाला होगा। कृत्रिम सूर्य का तापमान 10 सेकंड में 160 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। यह कृत्रिम सूर्य प्राकृतिक सूर्य से 10 गुना अधिक गर्म था और उल्लेखनीय रूप से तापमान लगभग 100 सेकंड तक रहा।

शेनझेन के दक्षिणी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भौतिकी विभाग के निदेशक ली मियाओ कहते हैं, हमें अगले कुछ हफ्तों तक स्थिर तापमान पर अपनी परियोजना चलानी है। 160 मिलियन डिग्री का तापमान 100 सेकंड तक बनाए रखना भी अपने आप में एक बड़ी सफलता है और इसे स्थिर रखना होता है। इसे चीन के अनहुई प्रांत के एक रिएक्टर में कृत्रिम सूर्य बनाया गया है। यह परमाणु संलयन की मदद लेता है, आमतौर पर इस तकनीक के माध्यम से हाइड्रोजन बम बनाए जाते हैं। यह गर्म प्लाज्मा को फ्यूज करने के लिए एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र पैदा करता है। यह बहुत अधिक गर्मी पैदा करता है।


 
इस बीच, फ्रांस में भी परमाणु संलयन पर काम चल रहा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह 2025 में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा, कोरिया KSTRA के माध्यम से कृत्रिम सूर्य बनाने में भी सक्षम है, जिससे तापमान 20 सेकंड के लिए 100 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक स्थिर हो गया है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.