Chinese के अरबपति को 18 साल की जेल, मिली सरकार की आलोचना करने की सजा

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:56:26 AM
Chinese billionaire sentenced to 18 years in prison for criticizing the govt

बीजिंग : चीन के एक प्रमुख अरबपति सुन दाऊ को 18 साल जेल की सजा सुनाई गई है. पहली बार किसी कारपोरेट मालिक को इतनी कड़ी सजा दी गई है। आपको बता दें कि सुन दाऊ चीन के सबसे बड़े निजी कृषि व्यवसायियों में से एक हैं, 67 वर्षीय सन कई बार मानवाधिकारों और राजनीतिक रूप से संवेदनशील विषयों पर बोल चुके हैं। चीन अक्सर अपनी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाले लोगों पर इस तरह से आरोप लगाता रहता है कि उन्होंने सामाजिक अशांति फैला दी है।

सुन दाऊ के खिलाफ अन्य आरोपों में अवैध रूप से कृषि भूमि पर कब्जा करना, राज्य एजेंसियों पर हमला करने के लिए भीड़ जुटाना और सरकारी कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों का पालन करने से रोकना शामिल है। उन पर 3.11 मिलियन युआन का जुर्माना भी लगाया गया था। Sun Dau की कंपनी चीन की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसमें मांस प्रसंस्करण और पालतू भोजन से लेकर स्कूल और अस्पताल तक के व्यवसाय हैं। पिछली सरकार द्वारा चलाए जा रहे एक खेत के साथ भूमि विवाद को लेकर उन्हें कथित तौर पर 20 रिश्तेदारों और व्यापारिक सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया गया था।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस वक्त उन्होंने कहा था कि पुलिस के साथ हुई इस घटना में उनके दर्जनों कर्मचारी घायल हो गए. सन चीनी सरकार के खिलाफ कुछ प्रमुख व्यक्तियों के करीबी बताए जाते हैं और अतीत में सरकार की नीतियों की आलोचना कर चुके हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.