पीएम नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते थे औचक दौरे पर भारत आए चीनी विदेश मंत्री, पर पीएमओ ने कर दी न

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 03:03:16 PM
Chinese foreign minister came to India to meet PM Modi, PMO refused

नई दिल्ली: अचानक भारत दौरे पर आए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने का प्रस्ताव मांगा था. हालांकि, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने इसे खारिज कर दिया था। भारत ने चीनी अधिकारियों से कहा कि पीएम मोदी का कार्यक्रम शुक्रवार को व्यस्त है क्योंकि उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए लखनऊ पहुंचना है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने अपने विदेश मंत्री वांग यी के भारत दौरे पर पीएम मोदी से मिलने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन साउथ ब्लॉक ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. बता दें कि चीनी विदेश मंत्री करीब दो साल बाद भारत आए थे। उनकी यात्रा पहले से निर्धारित नहीं थी। चीनी विदेश मंत्री गुरुवार शाम 7.45 बजे दिल्ली पहुंचे और शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे यहां से चले गए। सूत्रों के मुताबिक चीन ने एनएसए अजीत डोभाल को विशेष प्रतिनिधि के तौर पर चीन आने का न्योता दिया है। इस संबंध में सूत्रों ने कहा कि एनएसए ने सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मौजूदा मुद्दों के समाधान के बाद वह चीन का दौरा कर सकता है।


 
हालांकि, चीन ने अफगानिस्तान मुद्दे पर भारत को बैठक का निमंत्रण नहीं भेजा है, जिसे बीजिंग में बुलाया जा रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा, ''नहीं, उन्होंने हमें आमंत्रित नहीं किया है.'' विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए भारत के विदेश मंत्री ने कहा था कि वह चीन के विदेश मंत्री से कहा है कि सीमा पर तनाव और भारी सैन्य मौजूदगी के माहौल में दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य नहीं रह सकते हैं.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.