चीनी राष्ट्रपति ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Samachar Jagat | Thursday, 30 Sep 2021 11:42:52 AM
Chinese President pays tribute to martyrs

न्यूज़ डेस्क | चीन के नेता शी चिनफिग ने कम्युनिस्ट पार्टी का शासन स्थापित करने के संघर्ष में शहीद हुए लोगों को बृहस्पतिवार को श्रद्धांजलि दी। शी और पार्टी की शक्तिशाली पोलितब्यूरो स्थायी समिति के छह अन्य सदस्यों ने थियानमेन चौक में 'पीपुल्स हीरोज’ स्मारक पर सेना के बैंड की धुनों के बीच श्रद्धांजलि दी। इस समिति में सरकार तथा सेना के अनुभवी नेता शामिल हैं।

राष्ट्रपति शी ने इस दौरान कोई टिप्पणी नहीं की। हालांकि प्रधानमंत्री ली केकियांग बृहस्पतिवार शाम को एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। शहीद दिवस कार्यक्रम दिखाता है कि पीपुल्स रिपब्लिक की 1949 में स्थापना करने वाले माओ जेदोंग के बाद अपने आप को चीन का सबसे शक्तिशाली नेता स्थापित करने के बाद शी कम्युनिस्ट परंपराओं को कितना महत्व देते हैं। इस साल शहीद दिवस समारोह 1921 में पार्टी की स्थापना के शताब्दी जश्न समारोह के साथ मनाया जा रहा है।

शहीद दिवस समारोह के लिए थियानमेन चौक और आसपास की सड़कों को बंद कर दिया गया। चीन के राष्ट्रगान और एक मिनट के मौन के साथ समारोह की शुरुआत हुई। चीन के राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर शहीद दिवस मनाया जाता है। चीन में राष्ट्रीय दिवस 1० दिन के अवकाश के साथ शुरू होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.