International News : कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद भी करेंगे पार्टी नेतृत्व के चुनाव के लिए मतदान

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Jul 2022 02:26:52 PM
Conservative Party MPs will also vote for the election of party leadership

लंदन |  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद अब पार्टी प्रमुख के चुनाव के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद भी अपना मतदान देंगे। बीबीसी ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। चुनावी दौड़ में शामिल उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इसके बाद आठ उम्मीदवारों ने अपने सहयोगियों से समर्थन प्राप्त करने के प्रयासों के तहत संसद में चुनाव कार्यक्रम में भाग लिया।

उन्हें दौड़ में बने रहने के लिए पहले दौर में 30 वोट हासिल करने होंगे। सबसे पहले कंजरवेटिव प्रमुख की दौड़ के उम्मीदवारों का फैसला होता है। इस दौड़ में वही शामिल हो सकता जिसे 30 टोरी सासंदों का समर्थन होगा। अभी ऐसा आठ सांसद कर सकें हैं जिसमें मंत्री केमी बैडेनोच, अटॉर्नी जर्नल सुएला ब्रेवमैन, पूर्व स्वास्थ्य सचिव जर्मी हंट, व्यापार मंत्री पेनी मॉर्डंट, पूर्व चांसलर ऋषि सुनक, विदेश सचिव लिज ट्रुस , विदेश मामलों की समिति के प्रमुख टॉम टगेंडहैट और चांसलर नदीम जहावी भी नामित हुए हैं।

मतदान स्थानीय समयानुसार अपराह्न डेढ बजे बजे शुरू होगा और नतीजे के शाम के पांच बजे आने की उम्मीद है उम्मीदवारों के लिए चुनाव की अगली प्रक्रिया दूसरे दौर में होगी, जिसमें आखिर में दो पर बात बनेगी।कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 160,000 सदस्य इन अंतिम दो के बीच चयन करेंगे, जिसके बाद विजयी उम्मीदवार की घोषणा प्रधानमंत्री के रूप में पांच सितंबर को की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और विदेश कार्यालय के मंत्री रहमान चिश्ती पर्याप्त नामांकन (कम से कम 20 सांसद) हासिल करने में विफल रहे इसलिए सोमवार को होने वाले मतदान से वे पीछे हट गए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.