Corona New Research : अमरीकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को लेकर किया बड़ा खुलासा, हवा के ज़रिये भी फैल रहा वायरस, इसलिये सारे उपाय बेकार, संक्रमण बढ़ेगा, मास्क ही बचाव

Samachar Jagat | Saturday, 17 Apr 2021 12:58:30 PM
Corona New Research: American scientists made big disclosure about corona virus, virus spreading through air, so all measures are useless, infection will increase, mask only rescue

इंटरनेट डेस्क। दुनियाभर में कोरोना का संग्राम मचा हुआ है। करोड़ों लोग काल के ग्रास में समा चुके हैं। वहीं एक ताजा रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हवा के ज़रिये भी कोरोना फैल रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस SARS-COV-2 हवा के जरिए फैल रहा है। अमरीकी वैज्ञानिकों द्वारा ये रिसर्च किया गया है।

अमरीका मेडिकल जर्नल लेंसेट में छपे एक रिसर्च में यह दावा किया गया है। रिसर्च में कहा गया है कि शायद यही कारण है कि दुनियाभर में वायरस को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाए जा रहे उपाय कारगर साबित नहीं हो रहे हैं। क्योंकि हवा में वायरस के होने की वजह से लोग असुरक्षित हैं और संक्रमण को फैलने का मौका ज्यादा मिल रहा है।

यर रिसर्च ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा के 6 विशेषज्ञों द्वारा किया गया है। रिसर्च में कहा गया है कि ड्रॉपलेट के जरिए संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए हैंडवॉश, सरफेस क्लिनिंग जैसे उपाय बेकार नहीं हैं, लेकिन इससे अधिक ध्यान हवा के जरिए वायरस के फैलाव पर देना होगा। क्योंकि जब एक संक्रमित व्यक्ति जब सांस छोड़ता है, बोलता है, चिल्लाता है, गाता है या छींकता है तो हवा में वायरस भी मिल जाते हैं और दूसरे व्यक्तियों के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.