कोरोना वायरस: वुहान में संक्रमण के एक मामले के साथ चीन में 13 और लोगों की मौत

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Mar 2020 11:22:33 AM
Corona virus: 13 more deaths in China with one case of infection in Wuhan

बीजिग,  कोरोना वायरस का केंद्र कहे जा रहे चीन के शहर वुहान में सोमवार को इसका महज एक मामला सामने आया।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि घातक बीमारी कोविड-19 का प्रकोप चीन में धीरे-धीरे कम हो रहा है लेकिन देश में 13 और लोगों की जान इससे चली गई जिसके बाद बीमारी के चलते मरने वालों की कुल संख्या 3,226 हो गई है।

वुहान में दिसंबर में सबसे पहले वायरस का पता चला था। वुहान और पूरे हुबई प्रांत की सीमाएं 23 जनवरी से बंद पड़ी हैं और यहां यातायात के साथ ही आवाजाही पूर्ण प्रतिबंधित है।

वुहान के स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को बताया कि प्रांत में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला और 12 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई। नये मामलों के साथ हुबेई प्रांत में कुल 67,799 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

आयोग ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 8,००4 मरीजों में से 2,243 की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है और अन्य 539 की हालत नाजुक है।

सर्वाधिक प्रभावित इलाकों वुहान और हुबेई में वायरस का प्रकोप घटने के साथ इन दोनों स्थानों पर तैनात हजारों चिकित्सा कर्मियों को क्रमबद्ध तरीके से वापस बुलाने की योजना की चीन ने सोमवार को घोषणा की। वहीं एक शीर्ष चिकित्सा विशेषज्ञ ने बताया कि कोरोना वायरस का प्रकोप देश में “लभगभ खत्म होने की तरफ है” लेकिन इस बारे में पक्के तौर पर एक महीने बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि सोमवार को चीनी मुख्य भूभाग में संक्रमण के 21 नये मामले सामने आए जबकि 13 लोगों की मौत हो गई।
आयोग ने बताया कि 45 संदिग्ध मामले भी सामने आए हैं।

सोमवार तक चीन में कुल 8०,881 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें बीमारी से मरने वाले 3,226 लोग, इलाज करा रहे 8,976 मरीज और 68,679 ऐसे लोग शामिल हैं जिन्हें सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

इस बीच, सोमवार को विदेश से संक्रमण लेकर आने वाले 2० मामले सामने आने के बाद ऐसे कुल मामले 143 पर पहुंच गए। नौ मामले बीजिग में सामने आए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.