क्रोएशिया का ऐलान- हवाई क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रांस से खरीदेगा 12 Rafale विमान

Samachar Jagat | Thursday, 25 Nov 2021 12:30:39 PM
Croatian government is planning to buy French fighter jets

क्रोएशिया: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की क्रोएशिया की आधिकारिक यात्रा के दौरान, क्रोएशियाई सरकार ने 12 इस्तेमाल किए गए फ्रेंच राफेल बहु-भूमिका लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण को मंजूरी दी। बुधवार को कैबिनेट सत्र के अनुसार, जिस दौरान खरीद को मंजूरी दी गई थी, 12 राफेल लड़ाकू जेट, जिसमें 999 मिलियन यूरो की लागत से 10 सिंगल-सीटर और दो टू-सीटर फाइटर जेट शामिल हैं, का भुगतान 2022 से पांच किश्तों में किया जाएगा। 2026.

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, मैक्रों की क्रोएशिया यात्रा के दौरान समझौता हुआ था, जो बुधवार शाम को शुरू हुआ और 1991 में क्रोएशिया की स्वतंत्रता के बाद से किसी फ्रांसीसी राष्ट्राध्यक्ष द्वारा पहला है।


 
क्रोएशियाई रक्षा मंत्री मारियो बानोज़िक और उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मैक्रों की यात्रा के हिस्से के रूप में गुरुवार सुबह हथियारों के अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे, जो क्रोएशिया की आजादी के बाद से सबसे बड़ी सैन्य खरीद होने की उम्मीद है।

बानोज़िक ने बुधवार को कहा कि 12 फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू जेट नाटो-अनुपालन वाले विमान थे जो "क्रोएशिया के लिए 30 साल या उससे अधिक के लिए पर्याप्त" होंगे, बानोज़िक के अनुसार। बैनोजिक के अनुसार, 12 लड़ाकू विमानों के अलावा, हथियारों की बिक्री में एक परिष्कृत उड़ान सिम्युलेटर शामिल है जो प्रशिक्षण और रणनीति सत्यापन, जमीन और परीक्षण उपकरण, स्पेयर पार्ट्स और व्यापक निर्माता समर्थन की पूरी श्रृंखला प्रदान करेगा। इसके अलावा, दोनों देश द्विपक्षीय सहयोग और कनेक्शन को बेहतर बनाने के लिए गुरुवार सुबह एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.