Cuba Hotel Explosion : हवाना के होटल में विस्फोट, 22 लोगों की मौत, दर्जनों अन्य घायल

Samachar Jagat | Saturday, 07 May 2022 09:16:34 AM
Cuba Hotel Explosionb : Explosion in Havana hotel, 22 killed, dozens injured

हवाना : क्यूबा की राजधानी हवाना के मध्य में एक आलीशान होटल में प्राकृतिक गैस के रिसाव के कारण हुए शक्तिशाली विस्फोट में एक बच्चे सहित कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए। हवाना के गवर्नर रेनाल्डो गार्सिया जापाटा ने कम्युनिस्ट पार्टी के समाचार पत्र 'ग्रैनमा’ को बताया कि विस्फोट के समय 96 कमरों वाले साराटोगा होटल में कोई पर्यटक नहीं था, क्योंकि वहां मरम्मत का काम चल रहा था। घटनास्थल का दौरा करने वाले राष्ट्रपति मिगुएल डिआज-कैनेल ने ट्वीट किया, ''यह कोई बम विस्फोट या हमला नहीं है।

यह एक दुखद हादसा है।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय में अस्पताल सेवाओं के प्रमुख डॉ. जूलियो गुएरा इजक्विएर्डो ने संवाददाताओं को बताया कि शुक्रवार को हुए इस हादसे में कम से कम 74 लोग घायल हुए हैं। राष्ट्रपति कार्यालय के एक ट्वीट के अनुसार, घायलों में 14 बच्चे शामिल हैं। डिआज-कैनेल ने बताया कि विस्फोट से प्रभावित होटल के पास की इमारतों में रह रहे परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। क्यूबा के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक, विस्फोट एक ट्रक के कारण हुआ, जो होटल को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कर रहा था। हालांकि, चैनल ने यह नहीं बताया कि गैस कैसे प्रज्वलित हुई।

हादसे से जुड़े वीडियो में अग्निशमन कर्मियों को एक सफ़ेद टैंकर ट्रक पर पानी का छिड़काव करते और उसे घटनास्थल से हटाते देखा जा सकता है। वीडियो में यह भी नजर आ रहा है कि विस्फोट से होटल के चारों तरफ धुएं का गुबार फैल गया। इसमें घबराए-सहमे लोग सड़क पर भागते दिखाई दे रहे हैं। यह दुर्घटना ऐसे समय में हुई है, जब क्यूबा कोरोना वायरस महामारी से तबाह हो चुके अपने पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्री जोस एंजेल पोर्टल ने द एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि घायलों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि ओल्ड हवाना स्थित 19वीं सदी के इस होटल के मलबे में फंसे लोगों की तलाश जारी है। दमकल विभाग के लेफ्टिनेंट कर्नल नोएल सिल्वा ने कहा, ''हम अब भी मलबे के नीचे दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं।’’ होटल के बगल में स्थित 300 छात्रों वाले एक स्कूल को खाली करा लिया गया। गार्सिया ने कहा कि हादसे में पांच छात्रों को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर ली है। होटल को पहली बार 2005 में क्यूबा सरकार के ओल्ड हवाना के पुनरुद्धार कार्यक्रम के तहत पुनर्निर्मित किया गया था। इसका स्वामित्व क्यूबा की सेना की पर्यटन व्यवसाय शाखा 'ग्रुपो डी टूरिज्मो गेविओटा एसए’ के पास है। 

कंपनी ने कहा कि वह विस्फोट के कारणों की जांच कर रही है। साराटोगा होटल का इस्तेमाल अक्सर अति विशिष्ट लोगों और राजनीतिक हस्तियों द्बारा किया जाता रहा है, जिसमें अमेरिकी सरकार के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हैं।  2013 में क्यूबा की यात्रा के दौरान गायिका बेयोंसे और जे-जेड वहां रुके थे। फोटोग्राफर माइकल फिगुएरोआ के अनुसार, वह होटल के पास से गुजर रहे थे, तभी विस्फोट हुआ। उन्होंने कहा, ''विस्फोट ने मुझे जमीन पर गिरा दिया और मेरे सिर में अब भी दर्द हो रहा है... सब कुछ बहुत त्वरित था।’’ दोपहर में होटल में काम कर रहे लोगों के चितित रिश्तेदार उनकी तलाश के लिए एक अस्पताल पहुंचे।

होटल के पास रहने वाली यजीरा डे ला कैरिडैड ने कहा, ''विस्फोट से पूरी इमारत हिल गई। मुझे लगा कि यह भूकंप है।’’ इस बीच, मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर शनिवार देर रात हवाना पहुंचने वाले हैं। मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड ने स्पष्ट किया कि ओब्रेडोर के यात्रा कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.