वीजा की समस्या से निपटना शीर्ष प्राथमिकता : Officials

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Feb 2023 10:01:49 AM
Dealing with visa issue top priority: Officials

वाशिंगटन : अमेरिका के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने यहां कहा कि लोगों के बीच आपसी संबंध भारत और अमेरिका के रिश्तों का आधार हैं और इन्हें बनाए रखने के लिए वीजा प्रतीक्षा की लंबी अवधि की समस्या से निपटना है। दक्षिण एवं मध्य एशिया संबंधी मामलों के लिए अमेरिका की उप सहायक विदेश मंत्री नैन्सी जैक्सन ने 'फाउंडेशन ऑफ इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज’ (एफआईआईडीएस) और विदेश मंत्रालय द्बारा मंगलवार को आयोजित एक गोलमेज बैठक में कहा कि वीजा प्रतीक्षा की अवधि कम करना विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की प्राथमिकता है।

जैक्सन ने कहा, ''भारत और अमेरिका के बीच संबंध दुनिया में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हैं और जब मैं इन संबंधों को देखती हूं, तो मुझे लगता है कि दोनों देशों के लोगों के आपसी संबंध इन रिश्तों का आधार हैं।’’ उन्होंने कहा, ''वीजा प्रतीक्षा अवधि की समस्या से निपटना केवल लोगों के आपसी संबंध बनाए रखने ही नहीं, बल्कि उन्हें विस्तार देने के लिए भी अहम है।’’ वाणिज्यदूतावाास संबंधी मामलों के लिए उप सहायक विदेश मंत्री जूली स्टफ्ट ने भी कहा, ''इस समस्या से निपटना हमारी शीर्ष प्राथमिकता है।

भारत में (अमेरिका के लिए) वीजा चाहने वाले हर व्यक्ति के लिए लंबे प्रतीक्षा समय की स्थिति से बाहर निकलने के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। यह स्थिति निश्चित ही आदर्श नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय ने इस समय को कम करने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं और आगे भी उपाय किए जाएंगे।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.