अमेरिका में तबाही, अलास्का में आया 8.2 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:47:59 AM
Devastation in America, earthquake hits Alaska, tsunami alert issued!

वाशिंगटन: अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप में बुधवार शाम 8.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के बाद हवाई में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। होनोलूलू स्टार विज्ञापनदाता के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने 8.1 तीव्रता के झटके दर्ज किए हैं। केंद्र के मुताबिक फिलहाल इस बात की जांच की जा रही है कि हवाई में सुनामी का खतरा तो नहीं है.

दूसरी ओर, भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण अमेरिका ने झटकों की तीव्रता 8.2 बताई है। भूकंप का केंद्र अलास्का में पेरिविल से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में बताया जा रहा है। भूकंप का केंद्र समुद्र तल से 29 मील नीचे मौजूद था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, इस क्षेत्र में आधे घंटे के भीतर तीन झटके महसूस किए गए हैं। पहले 8.2 तीव्रता के झटके लगे। आधे घंटे बाद 6.2 और 5.6 की तीव्रता के झटके महसूस किए गए। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि सुनामी के संभावित खतरे की जांच की जा रही है.


बयान में कहा गया है कि प्राप्त सभी सूचनाओं और आंकड़ों के आधार पर भूकंप सुनामी का कारण बन सकता है। यह भूकंप के केंद्र से दूर तटीय क्षेत्रों में भी विनाशकारी हो सकता है। प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के अनुसार, इस भूकंप को केंद्र क्षेत्र में सभी को व्यापक रूप से महसूस किया जाना चाहिए था। साथ ही नुकसान का आंकलन भी किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.