Pakistan में छह माह बाद खुले Educational institutions

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Sep 2020 10:00:02 PM
Educational institutions open in Pakistan after six months

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले छह माह से बंद शैक्षणिक संस्थान मंगलवार को खुल गये। डॉन समाचारपत्र के मुताबिक अंतर-प्रांतीय शिक्षा मंत्रियों (आईपीईएमसी) के पिछले सप्ताह के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया था कि 15 सितंबर से अपने-अपने प्रांतों में शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जाए।

स्कूल (कक्षा 9 वीं और 1० वीं कक्षा), कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का अनुपालन सख्ती के साथ करते हुए चरणबद्ध तरीके से फिर से खोला जा रहा है। यह भी तय किया गया है कि इस महीने के अंत में माध्यमिक और प्राथमिक कक्षाएं फिर से खुल जायेंगी। कोरोना महामारी के देश में फैलने के बाद 15 मार्च से सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिये गये थे।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को, ट्वीट किया,''कल हम लाखों बच्चों का स्कूल में स्वागत करेंगे। यह सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता और सामूहिक जिम्मेदारी है कि प्रत्येक बच्चा सीखने के लिए सुरक्षित रूप से स्कूल जा सके। हमने यह सुनिश्चित किया है कि स्कूल संचालन कोविड-19 पर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का पालन करें।’’

शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने मंगलवार को कहा कि देश के शिक्षा क्षेत्र के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय आसान नहीं था, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के बाद आईपीईएमसी ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का फैसला किया और वह भी एसओपी का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से ताकि छात्रों की शिक्षा प्रक्रिया को नुकसान न हो। उन्होंने दावा किया कि छात्रों की सुरक्षा और भलाई सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। (एजेंसी) 



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.