यूरोपीय संघ ने परमाणु समझौते को बहाल करने के लिए ईरान के साथ बातचीत की प्रगति की सराहना की

Samachar Jagat | Monday, 21 Jun 2021 02:08:02 PM
European Union hails progress on talks with Iran to restore nuclear deal

वियना: शीर्ष राजनयिकों ने रविवार को कहा कि ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच वार्ता में आगे की प्रगति हुई है ताकि ईरानी परमाणु विकास को रोकने के लिए एक ऐतिहासिक 2015 समझौते को बहाल करने का प्रयास किया जा सके जिसे डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन द्वारा छोड़ दिया गया था। उन्होंने कहा कि यह अब राजनीतिक निर्णय लेने के लिए बातचीत में शामिल सरकारों पर निर्भर था।

कुछ राजनयिकों ने चिंता व्यक्त की कि ईरान द्वारा इब्राहिम रायसी का राष्ट्रपति के रूप में चुनाव परमाणु समझौते की संभावित वापसी को जटिल बना सकता है।


यूरोपीय बाहरी कार्रवाई सेवा के उप महासचिव और राजनीतिक निदेशक एनरिक मोरा ने संवाददाताओं से कहा, "हम एक सौदे के करीब हैं, लेकिन हम अभी भी वहां नहीं हैं।"

मोरा ने कहा, "हमने कई तकनीकी मुद्दों पर प्रगति की है। अब हमारे पास तकनीकी दस्तावेजों पर अधिक स्पष्टता है, वे सभी काफी जटिल हैं। और यह स्पष्टता हमें यह भी स्पष्ट करने की अनुमति देती है कि राजनीतिक समस्याएं क्या हैं।" कि वे "एक सप्ताह पहले की तुलना में (एक सौदे के करीब) हैं।"

इस बीच, सभी प्रतिभागी परामर्श के लिए अपनी राजधानियों की यात्रा करेंगे। मोरा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दौर में प्रतिनिधिमंडल "स्पष्ट निर्देशों के साथ वापस आएगा, इस पर स्पष्ट विचारों के साथ कि अंततः सौदे को कैसे बंद किया जाए।" यूरोपीय संघ के राजनयिक ने यह भी नोट किया कि वार्ता का यह दौर "महत्वपूर्ण राजनीतिक विकास के खिलाफ" हुआ है, यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति जोसेप बोरेल और यूरोपीय संघ-यूएस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी अधिकारियों की हालिया बैठक और बोरेल की बैठक का हवाला देते हुए। ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.