एरिजोना के जंगलों में आग, सैकड़ों मकान कराए गए खाली

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 12:11:38 PM
Fire in Arizona's forests, hundreds of houses evacuated

फ्लैगस्टाफ (अमेरिका)।  कोकोनीनो काउंटी के शेरिफ जिम ड्रिस्कॉल ने मंगलवार को बताया कि ग्रामीण उत्तरी एरिजोना के जंगलों में लगी भीषण आग में कम से कम दो दर्जन ढांचे नष्ट हो गए। काउंटी ने मंगलवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी क्योंकि तेज हवाओं ने आग की लपटों को और भड़का दिया, जिससे एक प्रमुख राजमार्ग बंद हो गया था। इसके अलावा पानी और अग्निरोधक विमान का रास्ता भी बंद हो गया। काउंटी के अधिकारियों ने बताया कि 766 मकानों को खाली करवाया गया, 1,000 जानवरों को बचाया गया। उन्होंने कहा कि अब भी कुछ घरों से धुआं उठ रहा है, जहां खतरा टला नहीं है।


ड्रिस्कॉल ने कहा कि शेरिफ के कार्यालय को फोन आया कि एक आदमी उसके घर में फंसा हुआ है, लेकिन दमकलकर्मी उस तक नहीं पहुंच सके। वे नहीं जानते कि वह बचा या नहीं। अमेरिकी वन सेवा ने कहा कि आग की लपटें 100 फुट (30 मीटर) तक ऊंची उठ रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को अग्निशामक दल 5० मील प्रति घंटे (80 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रही हवाओं के बीच आगे बढ़ रहे थे, जिसने जंगल की आग को राजमार्ग तक पहुंचा दिया। इस सप्ताह इसमें कमी आने की उम्मीद नहीं है।


कोकोनीनो काउंटी शेरिफ के प्रवक्ता जॉन पैक्सटन ने कहा, ''आग बहुत तेज और राजमार्ग पर राख गिर रही है।'' इस सप्ताह के अंत में एक शीर्ष-स्तरीय राष्ट्रीय अग्नि प्रबंधन टीम के इस कार्यभार को संभालने की उम्मीद है। पैक्सटन ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां, जो मंगलवार को निकासी की चेतावनी देने के लिए लोगों के दरवाजे खटखटा रही थीं, उन्हें आग की लपटों में फंसने से बचने के लिए बाहर निकलने को मजबूर होना पड़ा।


एक प्रवक्ता ने बताया कि एरिजोना पब्लिक सर्विस कंपनी ने दमकलकर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए लगभग 625 ग्राहकों की बिजली बंद कर दी। 'नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर' ने मंगलवार को बताया कि लगभग 2,000 वाइल्डलैंड अग्निशामकों और सहायता कर्मियों को दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिणी और रॉकी पर्वतीय क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक बड़े जंगल की आग बुझाने का काम सौंपा गया था।


वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ने पिछले 30 साल में अमेरिका के पश्चिम को बहुत गर्म और शुष्क बना दिया है और यह मौसम को और अधिक गर्म और जंगल की आग को और अधिक विनाशकारी बना देगा। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि औसत से अधिक गर्म मौसम और कम आर्द्रता के साथ हवाओं का रुख इस सप्ताह चुनौतीपूर्ण होने की उम्मीद है। मौसम विज्ञानी रॉबर्ट रिकी ने कहा, ''मुझे हवा में कोई महत्वपूर्ण कमी नहीं दिख रही है, मुझे आर्द्रता में कोई बड़ा उछाल नहीं दिख रहा है और इस बिदु पर, हमें वर्षा की उम्मीद नहीं है।''


दक्षिणी एरिजोना में, बिस्बी और सिएरा विस्टा के बीच एक प्रमुख राजमार्ग मंगलवार को फिर से खुल गया, जो बिस्बी की ओर जा रही पहाड़ियों में आग लगने के कारण लगभग आठ घंटे रात भर बंद रहा था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.