International court के लिए पांच न्यायाधीशों का चयन

Samachar Jagat | Friday, 13 Nov 2020 09:46:02 AM
Five judges selected for international court

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के लिए पांच न्यायाधीशों का चुनाव कर इनकी नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने गुरुवार को न्यायाधीशों के चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह जानकारी दी। इन न्यायाधीशों का कार्यकाल नौ वर्षों का होगा और यह छह फरवरी 2०21 से शुरू होगा।

आईसीजे के लिए चुने गए न्यायाधीशों में यूजी इवासावा (जापान), जॉर्ज नोल्टे (जर्मनी), जूलिया सेबूटिडे (युगांडा), पीटर टोमका (स्लोवाकिया) और शू हानकिन (चीन) शामिल हैं। इन सभी न्यायाधीशों ने महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में ही बहुमत प्राप्त किया।

आईसीजे का काम संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच कानूनी विवादों का निपटारा करना होता है। इसमें कुल 15 न्यायाधीश होते हैं जिनका चुनाव नौ वर्षों के कार्यकाल के लिए महासभा और सुुरक्षा परिषद की ओर से किया जाता है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.