Japan के पूर्व न्याय मंत्री नात्सुयुकी कोई वोट खरीदने के आरोप में गए जेल

Samachar Jagat | Saturday, 19 Jun 2021 01:00:01 PM
Former Japan Justice Minister Katsuyuki Kawai jailed for vote-buying

टोक्यो: जापान के पूर्व न्याय मंत्री कात्सुयुकी कवई को 2019 में एक उच्च सदन चुनाव में अपनी पत्नी के लिए एक सीट हासिल करने के इरादे से वोट खरीदने के लिए शुक्रवार को तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी। 58 वर्षीय पूर्व सांसद पर भी जुर्माना लगाया गया था। मामले के करीबी सूत्र ने बताया कि टोक्यो डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने 11,800 अमेरिकी डॉलर दिए।

अभियोजकों द्वारा देश के चुनावी कानून को तोड़ने वाले कवाई के लिए चार साल की जेल की सजा और 1.5 मिलियन येन का जुर्माना मांगा जा रहा था। कवाई ने 100 स्थानीय राजनेताओं और समर्थकों को कुल लगभग 29 मिलियन येन दिए। मार्च में, कवाई ने दोषी ठहराया।


कवाई और उनकी पत्नी अनरी, जिन्होंने उच्च सदन के विधायक बनने की दौड़ जीती, को जुलाई 2020 में 2019 के अभियान में वोट खरीदकर देश के चुनाव कानून का उल्लंघन करने के आरोप में आरोपित किया गया था।

अभियोग के अनुसार, कवाई, जो कभी पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के विदेशी मामलों के विशेष सलाहकार के रूप में कार्य करते थे, ने अपनी पत्नी के लिए वोट सुरक्षित करने के प्रयासों के बदले में 100 स्थानीय राजनेताओं और समर्थकों को कुल 29 मिलियन येन दिए।

सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने अभियान के दौरान कवाई के शिविर में असामान्य रूप से बड़ी मात्रा में 150 मिलियन येन का इंजेक्शन लगाया था। पति के साथ साजिश करने के आरोप में अनरी कवाई को 16 महीने जेल की सजा सुनाई गई, पांच साल के लिए निलंबित कर दिया गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.