France : फ्रांस के एल्प्स पहाड़ों पर ग्लेशियरों से निकल रहा खून, रहस्यमयी जीव की आहट से हो रहा ऐसा ? जानें 'ग्लेशियर ब्लड' के बारे में

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Jun 2021 05:37:38 PM
France :  Blood coming out of glaciers on the Alps mountains of France, is this happening due to the sound of mysterious creatures? Know about 'Glacier Blood'

इंटरनेशनल डेस्क। फ्रांस के एल्प्स पहाड़ों पर जमा ग्लेशियरों का रंग सफेद से अचानक लाल हो गया है और इस लाल रंग के कारण वैज्ञानिक भी हैरान हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक सफेद ग्लेशियर का रंग लाल एक रहस्यमयी जीव की वजह से हुआ है। इसी वजह से वैज्ञानिकों ने इसकी डिटेल रिसर्च करने के लिए एल्पएल्गा प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वैज्ञानिक ग्लेशियर के लाल होने पर इसे 'ग्लेशियर ब्लड' कह कर बुलाते हैं। ग्लेशियर पर पाया जाने वाला जीव आमतौर पर सागरों, नदियों और झीलों में रहता है,लेकिन वैज्ञानिक अपनी जांच में पता लगाएंगे कि ये जीव ग्लेशियर पर क्यों आया है। 

 

एल्पएल्गा प्रोजेक्ट के कॉर्डिनेटर एरिक मर्शाल के मुताबिक ग्लेशियर पर कब्जा जमा चुका जीव एक तरह की माइक्रोएल्गी है, जो पानी से ग्लेशियर में आ गई है और पर्यावरण परिवर्तन और प्रदूषण को बर्दाश्त नहीं कर सकने की वजह से ये ग्लेशियर पर लाल रंग छोड़ रही है। 



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.