हां, जासूसी हुई..., PEGASUS की पुष्टि करने वाली दुनिया की पहली एजेंसी बनी फ्रांस की ANSSI

Samachar Jagat | Saturday, 31 Jul 2021 10:56:36 AM
France's ANSSI becomes world's first agency to confirm Pegasus

पेरिस: फ्रांसीसी राष्ट्रीय साइबर-सुरक्षा एजेंसी ANSSI ने देश की ऑनलाइन खोजी पत्रिका मीडियापार्ट के दो पत्रकारों के फोन में पेगासस स्पाइवेयर की मौजूदगी की पुष्टि की, प्रकाशन ने गुरुवार को सूचना दी। यह दुनिया में किसी सरकारी एजेंसी द्वारा पुष्टि किया गया पहला वैश्विक स्नूपिंग घोटाला है।

मेडियापार्ट ने बताया कि "एएनएसआई द्वारा अध्ययन रिपोर्ट एमनेस्टी इंटरनेशनल की सुरक्षा लैब के निष्कर्षों के समान है, जिसमें पेगासस द्वारा जासूसी की वास्तविकता, इसके तौर-तरीकों, तिथियों और अवधि का उल्लेख है।" मीडियापार्ट उन 17 अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठनों में शामिल है जो रिपोर्ट प्रकाशित कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल स्मार्टफोन को हैक करने के लिए किया गया था। इस स्पाइवेयर में फोन संदेशों को पढ़ने, कॉल रिकॉर्ड करने और माइक्रोफ़ोन को गुप्त रूप से सक्रिय करने की शक्ति है।


द वायर के अनुसार, भारत में साजिश का पर्दाफाश करने वाले इंटरनेशनल मीडिया एसोसिएशन के एक भारतीय मीडिया आउटलेट, विपक्षी नेताओं, शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों, मंत्रियों और कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय राहुल गांधी जैसे पत्रकारों के फोन पेगासस जासूसी के संभावित लक्ष्य थे। इस विवाद ने विपक्ष द्वारा सरकार पर आक्रामक हमलों को हवा दी और संसद में हंगामा खड़ा कर दिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.