France की रक्षा मंत्री अगले माह कर सकती हें भारत की यात्रा

Samachar Jagat | Friday, 28 Aug 2020 10:16:02 PM
France's defense minister may visit India next month

नयी दिल्ली। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्रोरेन्स पार्ली का 1० सितंबर के आस पास भारत आने का कार्यक्रम है। वह भारतीय वायुसेना में औपचारिक रूप से लड़ाकू विमान राफ़ेल को शामिल किए जाने के कार्यक्रम में शिरकत करेंगी और साथ ही सामारिक संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिह के साथ बैठक करेंगी। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने शुक्रवार को यह बात कही।

उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने कार्यक्रम के लिए 1० सितंबर की तिथि प्रस्तावित की है और पार्ली की संभावित यात्रा के लिए दोनों पक्ष संपर्क में हैं। गौरतलब है कि पांच राफ़ेल विमानों का पहली खेप 29 जुलाई को वायुसेना के अंबाला हवाई ठिकाने पर पहुंची थी। उन्हें अभी औचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल नहीं किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और देश के शीर्ष सैन्य अधिकारी अंबाला हवाई ठिकाने पर होने वाले इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। सिह के साथ दो जून को फोन पर हुई बातचीत में फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने भारत आने और द्बिपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत की इच्छा व्यक्त की थी। गौरतलब है कि भारत ने 58,००० करोड़ रुपए की लागत से 36 राफ़ेल विमान खरीदने के लिए फ्रांस के साथ सितंबर 2०16 में अंतर सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.