German-India : जर्मनी के चांसलर शोल्ज दो-दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2023 11:11:21 AM
German-India : German Chancellor Sholj arrives at India on a two-day trip

नई दिल्ली : जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज दो-दिवसीय यात्रा पर शनिवार को भारत पहुंचे और ऐसी उम्मीद है कि नवीन तकनीक, स्वच्छ ऊर्ज़ा, व्यापार और निवेश समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में समग्र द्बिपक्षीय संबंधों में और विस्तार होगा। शोल्ज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर व्यापक विषयों पर वार्ता करेंगे, जिसमें यूक्रेन युद्घ, हिद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति और द्बिपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उपाय जैसे बिदु शामिल होंगे।

शीर्ष पद पर एंजेला मर्केल के 16 साल के ऐतिहासिक कार्यकाल के बाद दिसंबर, 2021 में जर्मनी का चांसलर बनने के बाद शोल्ज की यह पहली भारत यात्रा है। मोदी-शोल्ज वार्ता के व्यापक एजेंडे से अवगत लोगों ने बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध के परिणामों को बातचीत में प्रमुखता मिलेगी। उन्होंने कहा कि वार्ता का जोर व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्ज़ा, जलवायु परिवर्तन और नई तकनीक के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर होगा। दोनों नेताओं के हिद-प्रशांत क्षेत्र में समग्र स्थिति पर विचार करने की उम्मीद है। इस क्षेत्र में पिछले कुछ सालों के दौरान चीन की बढ़ती आक्रामकता देखी गई है।

इससे पहले मोदी और शोल्ज के बीच द्बिपक्षीय वार्ता इंडोनेशिया के शहर बाली में पिछले साल 16 नवंबर को हुई थी, जबकि दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक पिछले साल दो मई को हुई थी, जब मोदी छठवीं भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) में हिस्सा लेने बर्लिन गये थे। जर्मनी और भारत के बीच संबंधों में कई क्षेत्रों में पिछले कुछ सालों के दौरान तेजी आई है। शोल्ज रविवार की सुबह बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे, जहां से वह शाम साढ़े पांच बजे प्रस्थान करेंगे। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.