वैश्विक समुदाय को त्वरित प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए: चीन

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Feb 2020 01:44:20 PM
Global community should avoid quick response: China

बीज़िंग। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि कोरोना वायरस से फैल रहीं महामारी के संकट को वह अच्छी तरह से समझता है लेकिन वैश्विक समुदाय को इस पर त्वरित प्रतिक्रिया और दहशत फैलाने से बचना चाहिए। कई देश हालांकि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए ठोस कदम उठा रहे है। विदेश मंत्री ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जाफरी से टेलिफोन में बात के दौरान यह बात कही।



loading...

 वांग यी ने कहा, ‘‘चीन की यात्रा के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर उठाये जा रहे उपायों की चीन की प्रशंसा की। संगठन ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार और पर्यटन पर कोई गैर जरुरी प्रतिबंध नहीं लगाया है। उन्होंने कहा, ‘‘कई देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को हम समझते है लेकिन कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक समुदाय को त्वरित प्रतिक्रिया देने और दहशत फैलाने से बचा जाना चाहिए।

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘चीन आगे भी दुनिया भर के देशों को इस वायरस की जानकारी साझा करता रहेगा और इस वायरस से निपटने के लिए पारदर्शिता के सिद्धांतों का पालन करेगा, आपसी सहयोग में मजबूती लायेगा तथा संयुक्त रूप से सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक और क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 425 से अधिक हो गयी है और 37643 लोगों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस का पहला मामला गत वर्ष दिसंबर में वुहान में सामने आया था। मौजूदा समय में भारत सहित दुनिया से 26 से अधिक देशों में यह संक्रमण फैल चुका है। -(एजेंसी)

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.