Global Investors Summit : मेहमानों के लिये संवर रहा है लखनऊ का वृंदावन क्षेत्र

Samachar Jagat | Friday, 03 Feb 2023 11:59:33 AM
Global Investors Summit: Lucknow's Vrindavan area is getting ready for the guests

लखनऊ : उत्तर प्रदेश को निवेश का वैश्विक हब बनाने की महत्वाकांक्षा के साथ आगामी 19 से 12 फरवरी तक आयोजित होने जा रही 'यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में लखनऊ के वृंदावन क्षेत्र को देश-विदेश के उद्योगपति मेहमानों के लिये सजाया-संवारा जा रहा है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि उत्तर प्रदेश को नए भारत का 'ग्रोथ इंजन’ बनाने के सपने को धरातल पर उतारने के लिये युद्धस्तर पर काम जारी है।

राज्य को निवेश का केन्द्र बनाने के लिए आयोजित होने जा रही 'ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में उद्योगपतियों के स्वागत की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए लखनऊ के वृंदावन क्षेत्र को देश-विदेश के उद्योगपति मेहमानों के लिये सजाया-संवारा जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल को सात ब्लॉक में बांटा गया है। पहले ब्लॉक में उद्घाटन समारोह होगा। इस ब्लॉक में दस हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद देश और विदेश के उद्योगपतियों को सम्बोधित करेंगे।

इस ब्लॉक के बग़ल में ही वीआईपी लाउंज, साझीदार देशों (नीदरलैंड्स, डेनमार्क, सिगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, इटली एवं मॉरीशस, इंड्रस्टी पार्टनर (सीआईआई, फ़िक्की), नॉलेज पार्टनर (ईएंडवाई) के लाउंज के साथ फ़ूडकोर्ट बनाया जा रहा है। इसी से सटाकर दूसरा ब्लॉक बनाया जा रहा है, जिसमें चार हैंगर बनाए जा रहे हैं। इन हैंगर में एक साथ सुबह से लेकर रात तक राज्य के विभिन्न विभागों के अलग-अलग सत्र चलेंगे, जिसमें विदेश, देश और राज्य के निवेशक शामिल होंगे। हर हैंगर में ढाई सौ लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम के ब्लू प्रिंट के अनुसार तीसरे ब्लॉक में मीडिया सेंटर बनाया जा रहा है, जहां से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा और पल-पल की ख़बर को अपडेट किया जाएगा। इसके साथ ब्लॉक में 'यूपी इन्वेस्ट’ का कार्यालय बनाया गया है। वहीं चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिये पुलिस नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जहां पर पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सीसीटीवी से हर गतिविधि पर नज़र रखेंगे और समय समय पर अपने मातहतों को दिशा निर्देश देंगे।उन्होंने बताया कि चौथा ब्लॉक प्री फ़ंक्शन के लिये तैयार किया जा रहा है, जहां विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियां होगी। वहीं पांचवा ब्लॉक ड्रोन शो के लिये तैयार किया जा रहा है। इसी के साथ दर्शक दीर्घा भी बनाई जा रही है, जहां पर हज़ारों की संख्या में लोग ड्रोन शो का आनंद ले सकेंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.