कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण सोने की कीमतों में आ रही है तेजी से गिरावट

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Jul 2021 09:31:30 AM
Gold edges up on Delta virus threat, lower US bond yields

पिछले सत्र में 1% की गिरावट के बाद, हाजिर सोना 0.1% बढ़कर 1,812.83 डॉलर प्रति औंस था, जो 0243 GMT था।

सोमवार को सोने की कीमतों में तेजी आई, अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार में एक वापसी और चिंताओं से उठा कि कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि वैश्विक आर्थिक सुधार को कम कर सकती है, हालांकि डॉलर में तेजी से सुरक्षित-हेवन धातु के लिए सीमित लाभ है।


पिछले सत्र में 1% की गिरावट के बाद, हाजिर सोना 0.1% बढ़कर 1,812.83 डॉलर प्रति औंस हो गया, जो 0243 GMT था।

अमेरिकी सोना वायदा 0.1% की गिरावट के साथ 1,813.70 डॉलर पर बंद हुआ।

OANDA के एक वरिष्ठ बाजार विश्लेषक जेफरी हैली ने कहा, “शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट पर कमजोर समाप्ति के बाद कोविड से प्रेरित जोखिम से बचने के कारण आज एशियाई बाजारों में तेजी आ रही है।”

"कुछ शॉर्ट-कवरिंग सोने को मामूली समर्थन प्रदान कर रहे हैं, लेकिन यह किसी भी दिशा में कोई स्पष्ट गति नहीं दिखा रहा है।"

व्यापक वित्तीय बाजारों में धारणा कमजोर रही क्योंकि मुद्रास्फीति के बढ़ते दबाव और कोरोनोवायरस के मामलों में लगातार उछाल से निवेशकों की जोखिम की भूख में कमी आई। [एमकेटीएस/ग्लोब]

कई देश, विशेष रूप से एशिया में, कोरोनवायरस के अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण पर अंकुश लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और उन्हें लॉकडाउन के उपाय करने के लिए मजबूर किया गया है।

राजनीतिक और वित्तीय अनिश्चितता के समय में सोने का उपयोग सुरक्षित निवेश के रूप में किया जाता है।

बेंचमार्क 10-वर्षीय ट्रेजरी की पैदावार लगभग दो सप्ताह के निचले स्तर पर आ गई, जिससे गैर-ब्याज वाले सोने को रखने की अवसर लागत कम हो गई।

हालांकि, अमेरिकी डॉलर के लिए सुरक्षित आश्रय लाभ सीमित सोने की अपील, क्योंकि डॉलर सूचकांक अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले तीन महीने के उच्च स्तर पर 0.1% मजबूत हुआ। [USD/]

"नकारात्मक वास्तविक पैदावार एक मजबूत अमरीकी डालर के सामने सोने की कीमतों को चला रही है। एएनजेड विश्लेषकों ने एक नोट में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिकी डॉलर कमजोर होगा क्योंकि अन्य केंद्रीय बैंक दरों में बढ़ोतरी करते हैं।

“सोने और चांदी समर्थित ईटीएफ में आमद स्थिर है क्योंकि राजकोषीय कसने की बात बढ़ रही है। सोने और चांदी दोनों में सट्टा लगाने से कीमतों में बढ़ोतरी की गुंजाइश बनी रहती है।

दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड SPDR गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.6% गिरकर 1,028.55 टन हो गई, जो 14 मई के बाद सबसे कम है। [GOL/ETF]

अन्य जगहों पर चांदी 0.6% गिरकर 25.50 डॉलर प्रति औंस, पैलेडियम 0.2% बढ़कर 2,635.65 डॉलर और प्लैटिनम 0.2% की गिरावट के साथ 1,100.55 डॉलर पर आ गया।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.