Hassan Sheikh : हसन शेख महमूद सोमालिया के नए राष्ट्रपति बने

Samachar Jagat | Monday, 16 May 2022 09:52:24 AM
Hassan Sheikh : Hassan Sheikh Mahmood becomes the new President of Somalia

मोगादिशू | सोमालिया में हसन शेख महमूद ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत एक बार फिर सत्ता में वापसी कर ली है। रविवार देर रात तीसरे दौर के मतदान में महमूद ने राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो को मात दी। महमूद इससे पहले 2012 से 2017 के बीच सोमालिया के राष्ट्रपति रह चुके हैं। राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में 36 उम्मीदवार थे, जिनमें से चार दूसरे दौर में पहुंचे। 328 मतों में से किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए जरूरी कम से कम दो-तिहाई मत न मिलने के कारण तीसरे दौर का मतदान कराना पड़ा। तीसरे दौर के मतदान में बहुमत हासिल करने वाले को विजेता घोषित किया जाता है। ऊपरी और निचले विधायी सदन के सदस्यों ने हालने सैन्य शिविर में एक हवाईअड्डे में गुप्त मतदान किया।

इसकी रखवाली अफ्रीकी संघ के शांतिरक्षक करते हैं। मतदान के दौरान हसन शेख महमूद और राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो मौके पर मौजूद थे। महमूद को विजेता घोषित करने के बाद राजधानी मोगादिशू में जश्न मनाते हुए हवा में फायरिग भी की गई। मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो ने अपनी हार स्वीकार कर ली और इसके तुरंत बाद ही शेख महमूद ने शपथ ग्रहण की। 66 वर्षीय शेख महमूद 'यूनियन फॉर पीस एंड डेवलपमेंट पार्टी’ के नेता हैं, जिसे दोनों सदन में बहुमत हासिल है। उन्हें नागरिक सुविधाओं तक लोगों की पहुंच बढ़ाने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.