राष्ट्रीय उद्यान के भीतर हवाई के किलाहआ ज्वालामुखी में विस्फोट

Samachar Jagat | Thursday, 30 Sep 2021 10:21:04 AM
 Hawaii's Kilahua Volcano Erupts Within National Park

न्यूज़ डेस्क | हवाई के बिग आईलैंड पर स्थित पृथ्वी पर सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक के भीतर विस्फोट हो रहा है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अधिकारियों ने बुधवार को पुष्टि की कि ज्वालामुखी के शिखर पर किलाऊआ के हलेमौमऊ क्रेटर में विस्फोट शुरू हो गया है।

विस्फोट आबादी वाले क्षेत्र में नहीं हो रहा है और पूरी तरह से हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान के भीतर समाहित है। ज्वालामुखी का अलर्ट स्तर ’’चेतावनी’’ तक बढ़ा दिया गया है और विमानन कोड लाल रंग में बदल दिया गया है। इससे पहले बुधवार को, अधिकारियों ने कहा कि भूकंप की गतिविधि में वृद्धि हुई है और जमीन के फूलने का पता चला है और उस समय के अनुसार अलर्ट स्तर बढ़ा दिया गया था।

किलाऊआ में 2018 में एक बड़ा विस्फोट हुआ था, जिसमें सैकड़ों घर नष्ट हो गए थे और हजारों निवासी विस्थापित हो गए थे। उस विस्फोट से पहले, ज्वालामुखी में दशकों से धीरे-धीरे विस्फोट हो रहा था, लेकिन आवासीय क्षेत्रों में नहीं। ज्वालामुखी का वही क्षेत्र जिसमें बुधवार से विस्फोट शुरू हुआ, वह भी दिसंबर में फूटा था और मई तक उसमें विस्फोट होता रहा था। हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान की प्रवक्ता जेसिका फ़ेराकेन ने बताया कि वह अभी तक उद्यान में नहीं पहुंची हैं, लेकिन उनके सहयोगियों ने क्रेटर शीर्ष के भीतर कुछ लावा छलकने और चमकने की सूचना दी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.