Hong Lee Nomination : जॉन ली ने हांगकांग के शीर्ष पद के लिए आधिकारिक रूप से नामांकन दाखिल किया

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 01:01:06 PM
Hong Lee Nomination : John Lee officially files nomination for top post in Hong Kong

हांगकांग:  हांगकांग के दूसरे नंबर के पूर्व अधिकारी जॉन ली ने बुधवार को कहा कि उन्होंने शीर्ष पद के चुनाव के लिए आधिकारिक रूप से नामांकन दाखिल कर दिया है। इससे पहले, उन्हें शीर्ष पद की दौड़ में शामिल होने के लिए चुनाव समिति के 786 सदस्यों का समर्थन मिला था। पिछले हफ्ते हांगकांग के मुख्य सचिव पद से इस्तीफा देने वाले ली ने ऐलान किया था कि वह मुख्य कार्यकारी के पद का चुनाव लड़ेंगे।

वह आठ मई को होने वाले इस चुनाव में फिलहाल एक मात्र उम्मीदवार हैं। माना जाता है कि वह बीजिग की पसंद हैं, जिससे संकेत मिलता है कि चीन सरकार क्षेत्र पर अपना नियंत्रण और मजबूत करेगी। अगले मुख्य कार्यकारी का चयन 1,454 सदस्यीय चुनाव समिति करेगी। इनमें से ली को 786 सदस्यों का नामांकन मिला है, जो जरूरी संख्या बल यानी 50 फीसदी से ज्यादा है। मुख्य कार्यकारी पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अवधि शनिवार को खत्म हो रही है और समिति बहुमत के आधार पर विजेता का चयन करेगी।

ली ने पत्रकारों से कहा, “यह आसान नहीं है, क्योंकि मैं विभिन्न सदस्यों को यह समझाने के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं कि मेरी चुनावी नीति कैसी होगी।” उन्होंने दोहराया कि वह समस्याओं को हल करने के लिए परिणाम-उन्मुखी दृष्टिकोण अपनाने के साथ-साथ हांगकांग को प्रतिस्पर्द्धी बनाए रखने और क्षेत्र के विकास की मजबूत बुनियाद कायम करने का प्रयास करेंगे। हांगकांग की मौजूदा नेता कैरी लाम दूसरे कार्यकाल के लिए उम्मीदवारी पेश नहीं करेंगी। उनका पांच साल का कार्यकाल काफी मुश्किल भरा रहा, जिस दौरान कोविड-19 महामारी आई, राजनीतिक स्वतंत्रता पर कार्रवाई की गई और क्षेत्र में बीजिग का प्रभाव बढ़ा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.