IMF : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की चीफ इकॉनोमिस्ट भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ IMF की उप प्रबंध निदेशक के रूप में चुनी गईं, संगठन में नंबर-2 की पोजिशन पर होंगी गीता, गीता गोपीनाथ के बारे में ज्यादा जानें ?

Samachar Jagat | Friday, 03 Dec 2021 02:42:37 PM
IMF : International Monetary Fund (IMF) Chief Economist Indian-origin Gita Gopinath has been elected as the Deputy Managing Director of IMF, Geeta will be at the number-2 position in the organization, know more about Gita Gopinath?

इंटरनेशनल डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारतीय मूल की वरिष्ठ अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को अहम पद के लिए चुना है। गीता गोपीनाथ अगले साल की शुरुआत में आईएएमएफ में पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार संभालेंगी। भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की उप प्रबंध निदेशक ज्यॉफ्री ओकामोतो की जगह लेंगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अऩुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के इतिहास में ये पहला मौका होगा जब संगठन के दोनों शीर्ष पदों पर दो महिलाएं ही होंगी। गीता गोपीनाथ 21 जनवरी 2022 को एफडीएमडी के रूप में अपनी नई पारी की शुरुआत करेंगी। 

आपको बता दें कि गीता गोपीनाथ भारतीय मूल की हैं। उनका जन्म भारत में हुआ था और उन्होंने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ऑनर्स से डिग्री ली है। दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर्स करने के बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका शिफ्ट हो गई थीं। गीता मूल रूप से दक्षिण भारतीय हैं। उनका परिवार कर्नाटक के मैसूर से संबंध रखता है। हालांकि उनका जन्म कोलकाता में हुआ था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.