America के सैन एंटोनियो में गर्मी के कारण टैक्टर-ट्रेलर में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 51 हुई

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Jun 2022 09:37:13 AM
In San Antonio, USA, the number of people who lost their lives in the tractor-trailer due to heat has increased to 51.

सैन एंटोनियो (अमेरिका) : अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम टेक्सास के सैन एंटोनियो में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर गर्मी के कारण जान गंवाने वाले प्रवासियों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। मैक्सिको और मध्य अमेरिका में रहने वाले प्रवासियों के परिवार वाले लगातार अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। मैक्सिको से सीमा पार तस्करी कर लाए गए प्रवासियों की मौत की अभी तक की यह सबसे भयावह घटना है।

टेक्सास के प्रतिनिधि हेनरी कुएलर ने 'द एसोसिएटेड’ प्रेस को बताया कि ट्रक चालक और दो अन्य को मामले में गिरफ्तार किया गया है। ट्रैक्टर-ट्रेलर टेक्सास के अंतरराज्यीय-35 पर लारेडो से गुजरा था। उन्हें तब उसमें प्रवासियों के होने की जानकारी नहीं थी। पुलिस प्रमुख विलियम मैकमैनस ने बताया कि सैन एंटोनियो के बाहरी इलाके में सोमवार दोपहर ट्रैक्टर-ट्रेलर में से शव बरामद हुए। मदद के लिए चीख-पुकार सुनकर घटनास्थल पर मौजूद शहर के एक कर्मी को स्थिति का अंदाजा हुआ था। इसके करीब एक घंटे बाद सड़क पर शवों के ढेर लग गए थे। बेक्सर काउंटी के न्यायाधीश नेल्सन वोल्फ ने बताया कि 46 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। पांच अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ा। मृतकों में अधिकतर पुरुष हैं।

सैन एंटोनियो के मेयर रॉन निरेनबर्ग ने कहा, '' यह अभी तक की सबसे भयावह घटना है। काफी दुखद है कि इसे रोका भी जा सकता था।’’ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस घटना को '' भयावह और हृदय विदारक’’ करार दिया है। बाइडन ने एक बयान में कहा, '' अपने फायदे के लिए कमजोर लोगों का शोषण करना शर्मनाक है, इस घटना से जुड़े कई राजनीतिक पहलू भी हैं। मेरा प्रशासन मानव तस्करों को उन लोगों का फायदा उठाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेगा, जो अमेरिका में प्रवेश करना चाहते हैं।’’ मैक्सिको के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका विभाग के प्रमुख रॉबर्टो वेलास्को अल्वारेज़ ने बताया कि मारे गए लोगों में से कम से कम 22 लोग मैक्सिको, सात ग्वाटेमाला और दो होंडुरास से थे। पिछले कुछ दशकों में मैक्सिको से अमेरिकी सीमा पार करने के प्रयास में मारे गए हजारों लोगों की घटना में यह सबसे घातक है। 2017 में सैन एंटोनियो के वॉलमार्ट में खड़े एक ट्रक के अंदर फंसने से 1० प्रवासियों की मौत हो गई। 2००3 में सैन एंटोनियो के दक्षिण-पूर्व में एक ट्रक में 19 प्रवासी मिले थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.