Independent Ukraine के पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का निधन

Samachar Jagat | Wednesday, 11 May 2022 09:56:33 AM
Independent Ukraine's first president Leonid Kravchuk dies

कीव : सोवियत संघ के विघटन के बीच अपने नेतृत्व में यूक्रेन को आजादी दिलाने वाले और देश के पहले राष्ट्रपति लियोनिद क्रावचुक का निधन हो गया। यूक्रेन के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वह 88 वर्ष के थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया ऐप 'टेलीग्राम’ पर क्रावचुक के निधन की पुष्टि की। गौरतलब है कि क्रावचुक की तबीयत खराब थी और पिछले साल उनके हृदय का ऑपरेशन हुआ था।

क्रावचुक ने सोवियत संघ के विघटन के दौरान कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के रूप में यूक्रेन का नेतृत्व किया, और 1991 से 1994 तक यूक्रेन के राष्ट्रपति का पद संभालने से पहले यूएसएसआर के विघटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़िनकोव ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, ''दिसंबर 1991 के समझौते पर क्रावचुक के हस्ताक्षर के साथ ही सोवियत संघ जैसा ’’दुष्ट साम्राज्य विघटित’’ हो गया था। हमारी स्वतंत्रता के शांतिपूर्ण नवीनीकरण के लिए धन्यवाद। हम अब अपने हाथों में हथियार लेकर इसका बचाव कर रहे हैं।'' 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.