भारत ने की जम्मू-कश्मीर पर बांग्लादेश के रुख की सराहना

Samachar Jagat | Friday, 24 Jul 2020 11:30:36 AM
India praised Bangladesh's stand on Jammu and Kashmir

नयी दिल्ली। भारत ने जम्मू-कश्मीर के सभी घटनाक्रमों को भारत का अंदरूनी मामला बताने वाले बांग्लादेश के निरंतर रूख की बृहस्पतिवार को सराहना की।

दरअसल, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ फोन पर बातचीत के दौरान कश्मीर का मुद्द उठाया था। इसी संदर्भ में भारत ने बांग्लादेश की तारीफ की है।

हसीना के साथ बातचीत के दौरान खान द्बारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ’’ बांग्लादेश के साथ हमारे रिश्ते ऐतिहासिक हैं। इस साल मुजीब वर्ष (शेख मुजीब उर रहमान की शताब्दी जयंती) मनाया जा रहा है और दोनों देश इस वर्ष इस साझेदारी को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। ’’

उन्होंने कहा, ’’ जहां तक जम्मू-कश्मीर का संबंध है, हम उनके (बांग्लादेश) के इस निरंतर रूख की सराहना करते हैं कि जम्मू-कश्मीर और जम्मू-कश्मीर के सभी घटनाक्रम भारत के आंतरिक मामले हैं। उन्हें हमेशा इस रूख को माना है। ’’

बिहार के किशनगंज में भारत नेपाल सीमा पर ’’ नो मेन्स लैंड’’ पर नेपाल सशस्त्र पुलिस बल द्बारा हाल में की गई गोलीबारी में एक भारतीय नागरिक के जख्मी होने की घटना पर श्रीवास्तव ने कहा कि स्थापित तंत्र के तहत मामले को नेपाल के समक्ष उठाया गया है।

चीन की चुनौती के मद्देनजर अमेरिका और भारत को साथ मिलकर काम करने की जरूरत बताने वाली अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की टिप्पणी पर श्रीवास्तव ने कहा कि भारत और चीन दोनों प्रतिष्ठित देश हैं और इस (सीमा तनाव के) मुद्दे ने दुनियाभर का ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने कहा कि हम उन्हें अपना नजरिया बता रहे हैं। (एजेंसी)



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.