तालिबान संकट पर अहम बैठक करेगा भारत, रूस-ईरान होंगे शामिल, चीन-पाक ने की दूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Nov 2021 01:43:55 PM
India to hold crucial meeting on Taliban crisis, Russia-Iran to join, China-Pak distances itself

तालिबान संकट पर अहम बैठक करेगा भारत, रूस-ईरान होंगे शामिल, चीन-पाक ने की दूरी


नई दिल्ली: आठ देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) 10 नवंबर को नई दिल्ली में अफगानिस्तान में एक आतंकवादी समूह तालिबान से उत्पन्न खतरे को लेकर बैठक करेंगे। रूस, ईरान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान सहित पाकिस्तान, चीन को निमंत्रण भेजे गए थे। पाकिस्तान ने जहां पिछले हफ्ते ही बैठक में शामिल होने से इनकार किया था, वहीं चीन ने अब उससे दूरी बना ली है.

बैठक की अध्यक्षता भारत के एनएसए अजीत डोभाल करेंगे। कहा जाता है कि बैठक में भाग लेने वाले देशों के एनएसए अफगानिस्तान में उत्पन्न खतरे से अपने देशों के हितों की सुरक्षा पर चर्चा कर रहे हैं। साथ ही साझा सुरक्षा नीति बनाने पर भी बात होगी। चीन ने एक पत्र भेजकर कहा है कि उनका एनएसए अन्य व्यस्तताओं के कारण बैठक में शामिल नहीं हो पाएगा। हालांकि चीन ने अफगानिस्तान मुद्दे पर भारत के साथ सहयोग और बातचीत का आह्वान किया है।


 
सूत्रों ने कहा, बैठक में आतंकवाद, कट्टरपंथ और उग्रवाद, सीमा पार आंदोलन, नशीली दवाओं के उत्पादन और तस्करी, और अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा जारी किए गए हथियारों और उपकरणों के संभावित उपयोग पर एक क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता के तहत चुनौतियों का सामना करने के लिए व्यापक चर्चा होगी। अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के बाद से।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.