दुबई में भारतीय छात्र ने हैंड सैनीटाइजर रोबोट बनाया

Samachar Jagat | Saturday, 21 Mar 2020 05:06:31 PM
Indian student built hand sanitizer robot in Dubai

दुबई,  कोरोनो वायरस प्रकोप के मद्देनजर ''सुरक्षित रहें और स्वच्छ रहें’’ ध्येय से प्रेरित संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कक्षा सात में पढ़ने वाले एक भारतीय छात्र ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो 3० सेंटीमीटर की दूरी से हाथ को पहचानकर सैनिटाइजर देता है।



loading...

'खलीज टाइम्स’ की खबर के अनुसार दुबई में स्प्रिंग डेल्स स्कूल के छात्र सिद्ध सांघवी ने बताया कि उनकी मां ने उन्हें एक वीडियो दिखाया जिसमें लोग हाथ को कीटाणु मुक्त करने के लिए सैनीटाइजर की बोतल से सैनीटाइजर लेने के लिए उसे हाथ से छू रहे थे जिससे बोतल संक्रमित हो रही थी।

समाचार पत्र ने उसके हवाले से कहा, ''हालांकि इससे उद्देश्य प्रभावित होता है क्योंकि कोरोनो वायरस दूषित सतहों को छूने से फैल सकता है।’’

युवा आविष्कारक ने कहा, ''इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न एसटीईएम प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कुछ बनाया जाए, जिससे मशीन बिना आपके संपर्क में आए सैनीटाइज़र स्वचालित रूप से वितरित करे।’’

कृत्रिम मेधा में रुचि रखने वाले सांघवी ने कहा, ''रोबोटिक हैंड सैनीटाइजर से हाथ को कीटाणु मुक्त करना मजेदार हो सकता है।’

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.