International Fame : हरियाणा की 34 साल की इस महिला ने Antonio Guterres को दी चुनौती, UNO की महासचिव बनने की दौड़ में, खुद के दम पर ट्विटर पर कैंपेन शुरू किया

Samachar Jagat | Saturday, 27 Feb 2021 06:49:41 PM
International Fame: Haryana's 34-year-old woman challenged Antonio Guterres, in the race to become UNO general secretary, started a campaign on Twitter on her own

इंटरनेट डेस्क। हरियाणा निवासी एक महिला संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की महासचिव बनने की दौड़ में शामिल हैं। आकांक्षा अरोड़ा को संयुक्त राष्ट्र महासचिव के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। फिलहाल संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में वह ऑडिट कॉर्डिनेटर के तौर पर काम कर रही हैं। अरोड़ा आकांक्षा ने यूएन महासचिव बनने के लिए अपनी उम्मीदवारी का ऐलान किया है। वह एंटोनियो गुटारेस के मुकाबले उतरने वाली अकेली कैंडिडेट होंगी। अरोड़ा आकांक्षा की उम्मीदवारी का भारत ने आधिकारिक तौर पर समर्थन नहीं किया है, लेकिन उन्होंने यूएनओडब्ल्यू के नाम से खुद ही ट्विटर पर कैंपेन शुरू कर दिया है। आकांक्षा का कहना है कि एंटोनियो गुटारेस यूएन महासचिव के तौर पर असफल रहे हैं।

हरियाणा में जन्मीं 34 वर्षीय आकांक्षा अरोड़ा जब 6 साल की थीं तो परिवार के साथ सऊदी अरब में शिफ्ट हो गई थीं। उन्होंने कनाडा के टोरंटो की योर्क यूनिवर्सिटी से एडमिनिस्ट्रेटिव स्टडीज में बैचलर डिग्री ली थी। इसके अलावा कोलंबिया यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास्टर्स की डिग्री ली है। आकांक्षा के पास ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया का दर्जा है। इसके अलावा कनाडा का पासपोर्ट भी उनके पास है। हालांकि उन्होंने भारत सरकार से अपने समर्थन की मांग नहीं की है।

अरोड़ा आकांक्षा अपने कैंपेन की सेल्फ फाइनेंसिंग कर रही हैं। उनका कहना है कि संयुक्त राष्ट्र संघ अपने चार्टर में जो कहता है, वैसी स्थिति नहीं है। उन्होंने कहा कि मैंने संयुक्त राष्ट्र में अपने काम के दौरान यह अनुभव किया है कि यहां बदलाव के लिए वैसा माहौल नहीं है, जैसा कहा जा रहा है। मैं बीते दो सालों से सुधार के लिए जुटी रही हूं और मुझे ऊपर की लीडरशिप ने कुछ हद तक सहयोग भी दिया है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.