International News : चीन ने रूस के विरुद्ध पश्चिमी देशों द्बारा लगाए गए प्रतिबंधों की पुन: आलोचना की

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 12:34:47 PM
International News : China again criticizes sanctions imposed by western countries against Russia

ब्रसेल्स |  यूरोपीय संघ के उच्च अधिकारियों ने बीजिग से उम्मीद जताई थी कि वह यूक्रेन पर रूस के हमले की प्रतिक्रिया में रूस पर लगाई गई आर्थिक पाबंदियों में बाधा नहीं बनेगा। लेकिन चीन ने रूस के विरुद्ध पश्चिमी देशों द्बारा लगाए गए प्रतिबंधों की शुक्रवार को फिर आलोचना की।

चीन के विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के लिए आंशिक तौर पर अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि नाटो सैन्य गठबंधन को रूस की सीमा के पास तक विस्तार देने के चलते यह युद्ध हुआ। यूरोपीय संघ के 27 में से 21 देश नाटो के सदस्य हैं।

डिजिटल माध्यम से आयोजित एक सम्मेलन में, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चाल्र्स मिशेल, आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डर लेयेन और ईयू के विदेश निति प्रमुख जोसेप बोरेल ने चीन के राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी चिनफिग और प्रधानमंत्री ली क्वींग से अनुरोध किया कि बीजिग यूक्रेन में जारी युद्ध को समाप्त करने में सहायता करे।

वॉन डर लेयेन ने कहा कि दोनों पक्षों के नेताओं ने कई मुद्दों पर “स्पष्ट रूप से विरोधी विचारों का आदान-प्रदान” किया और उम्मीद जताई कि चीन एक शक्तिशाली देश के रूप में अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर युद्ध समाप्त करने के लिए रूस से कहेगा।

उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि चीन यदि रूस पर पश्चिमी देशों द्बारा लगाए गए प्रतिबंधों का समर्थन नहीं करता तो कम से कम उसमें बाधा नहीं बनेगा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने एक दैनिक वार्ता में कहा कि उनका देश प्रतिबंधों के द्बारा समस्या का समाधान निकालने को तरजीह नहीं देता।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.