International News : रूस ने कुछ और आस्ट्रेलियाई लोगों पर रूस की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया टोबी वॉल्श, यूएनएसडब्ल्यू सिडनी

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Jun 2022 03:10:12 PM
International News :Russia bans some more Australians from traveling to Russia Toby Walsh, UNSW Sydney

सिडनी |  मैं शुक्रवार की सुबह काफ्का-एस्क की एक कहानी के मोहरे की तरह उठा। फर्क सिर्फ इतना था कि मैं शतरंज के एक मोहरे में तब्दील नहीं हुआ था, लेकिन एक राजनयिक मोहरा था, एक बहुत बड़ी अंतरराष्ट्रीय कहानी में एक छोटा खिलाड़ी। मैंने समाचार पढ़ा कि मुझे और 119 अन्य ''प्रमुख’’ आस्ट्रेलियाई लोगों पर ''अनिश्चित काल के लिए’’ रूस की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

रूसी प्रतिबंध पश्चिमी प्रतिबंधों और ''रूस के बारे में गलत जानकारी फैलाने’’ की प्रतिक्रिया थे। रूसी विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि 121 लोगों को मंजूरी दी गई थी, लेकिन रूसी नौकरशाही की एक खूबसूरत गलती में, एयर वाइस-मार्शल डैरेन गोल्डी को दो बार प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिससे हम सूची में 120 लोग ही थे।

हमेशा की तरह, मैं अपने परिवार में यह खबर जानने वाला दूसरा व्यक्ति था। मेरी पत्नी मुझसे पहले जाग गई थी और समाचार सुन रही थी। ''रूस ने कुछ और ऑस्ट्रेलियाई लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है,’’ उसने मुझे बताया। ''शर्त लगा लें कि आप सूची में हैं।’’ बाकी की सूची पत्रकारों, व्यापारियों, सेना के अधिकारियों, राजनेताओं और मेरे जैसे अजीबोगरीब शिक्षाविदों की थी। यूक्रेन में जो चीज हमें एकजुट करती है वह है रूस की कार्रवाइयों की हमारी मुखर आलोचना।

रूस की कोई और यात्रा नहीं
यह एक ऐसा क्लब है जिसका सदस्य होने पर मुझे गर्व है। और आलोचकों को चुप कराने के बजाय, रूस की कार्रवाइयां केवल हमारी चिताओं को और अधिक उजागर करती हैं। आखिरकार, अगर रूस ने मुझ पर प्रतिबंध नहीं लगाया होता तो आप इसे नहीं पढ़ रहे होते। मेरे कई रूसी मित्र और सहकर्मी हैं जिनसे मुझे अब न मिलने का दुख है। मैं कुछ साल पहले मास्को में एक सम्मेलन में था और बहुत अच्छा समय था। मैंने वादा किया था कि मैं सेंट पीटर्सबगã के आनंद को देखने के लिए वापस आऊंगा।
और मैंने हमेशा कल्पना की थी कि एक दिन मैं ट्रांस-साइबेरियन एक्सप्रेस पर पॉल थेरॉक्स के नक्शेकदम पर चलूंगा। लेकिन ऐसा लगता है कि अब मैं इस तरह के कारनामों के बारे में केवल अपनी कुर्सी पर आराम से पढ़ूंगा। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.