International News : अमेरिका के कई राज्यों में हजारों लोगों ने मनाया योग दिवस

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Jun 2022 03:30:23 PM
International News : Thousands of people celebrated Yoga Day in many states of America

ह्यूस्टन |  अमेरिका के टेक्सास और अन्य राज्यों में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हजारों लोगों ने योग व सूर्य नमस्कार किया। मंगलवार शाम ह्यूस्टन के डिस्कवरी ग्रीन पार्क में योग सत्र का आयोजन किया गया, जहां अनुभवी योग निर्देशकों और जिज्ञासु लोगों ने गर्म व आद्र मौसम के बीच योग किया। भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कोरोना वायरस-संबंधी पाबंदियों के कारण दो साल के अंतराल के बाद ह्यूस्टन में इस तरह योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया।

हर साल दुनियाभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम 'योग फॉर हार्मनी' रही, जिसमें ''धरती को ध्यान में रखते हुए टिकाऊ जीवन शैली को बढ़ावा देने'' पर जोर दिया गया है। ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्य दूत असीम महाजन ने ''पीटीआई-भाषा'' से कहा, ''योग हमारी प्राचीन परंपराओं से मिला एक अमूल्य उपहार है। यह मन व शरीर की एकता, और स्वास्थ्य व कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का प्रतीक है।''

उन्होंने कहा ''दुनिया भर के लोगों ने महामारी के दौरान स्वस्थ रहने और कायाकल्प करने के लिए योग को अपनाया। योग अभ्यास श्वसन और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, जीवनशैली से संबंधित बीमारियों, तनाव, चिता से निपटने और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है।'' वाणिज्य दूतावास 15 जून से ह्यूस्टन, डलास, इरविग, पियरलैंड, सैन एंटोनियो, अर्कांसस और ओक्लाहोमा में योग सत्रों और वेबिनार का आयोजन कर रहा है।
 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.