वर्ष 2041 तक विकसित देश बनाने के लिए बंगलादेश में निवेश करें : Hasina

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2023 04:50:44 PM
Invest in Bangladesh to make it a developed country by 2041: Hasina

ढाका : बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को वैश्विक कारोबारियों और निवेशकों से बंगलादेश में निवेश करने और वर्ष 2041 तक उसे एक विकसित, समृद्ध एवं स्मार्ट देश में बदलने की यात्रा सुगम बनाने के लिए हाथ मिलाने का आह्वान किया।
 हसीना ने तीन दिवसीय 'बंगलादेश बिजनेस समिट 2023’ का उद्घाटन करते हुए कहा, ''आप लोग (विश्व व्यापार समुदाय) आएं। बंगलादेश आपका यहां स्वागत करने के लिए हमेशा तैयार है, बंगलादेश को अपना देश समझकर निवेश करें।’’

देश के शीर्ष व्यापार निकाय फेडरेशन ऑफ बंगलादेश चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफबीसीसीआई) ने अपनी स्वर्ण जयंती मनाने के लिए राजधानी शहर में बंगबंधु अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (बीआईसीसी) में शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। विदेश मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय और बंगलादेश निवेश विकास प्राधिकरण (बीआईडीए) एफबीसीसीआई के साथ शिखर सम्मेलन में भागीदारी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले व्यवसायियों का स्वागत करते हुए कहा, ''मैंने आप सभी से बंगलादेश को एक उच्च आय उत्पन्न, विकसित, समृद्ध और अभिनव स्मार्ट बंगलादेश बनाने की दिशा में हमारी यात्रा में शामिल होने का आह्वान किया है।’’
उन्होंने हालांकि, देश के कारोबारी समुदाय को उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए उनकी हर जरूरत में साथ देने का आश्वासन दिया। हसीना ने देश और विदेश के कारोबारियों को याद दिलाया कि उनकी सरकार स्थानीय और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश दोनों को आकर्षित करने के लिए बंगलादेश में निवेश के माहौल में सुधार को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

इस संदर्भ में, उन्होंने कहा कि बीआईडीए नौकरशाही लालफीताशाही को समाप्त करने के लिए मुख्य रूप से बंगलादेश निवेश जलवायु सुधार कार्यक्रम को लागू कर रहा है। उन्होंने कहा, ''निर्णय लेने के बाद उन्हें लागू किया जाएगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर में 1०० आर्थिक क्षेत्र स्थापित किए जा रहे हैं और सरकार ने विदेशी और स्थानीय निवेश के लिए आकर्षक लाभ की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि मौजूदा कोविड-19 महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध, आर्थिक प्रतिबंधों और काउंटर प्रतिबंधों के कारण आयी वैश्विक आर्थिक मंदी की वजह से विश्व भर में लोग कीमतों में वृद्धि और उच्च मुद्रास्फीति दर से जूझ रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''बंगलादेश, कई अन्य विकासशील देशों की तरह, अब वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण गंभीर संकट का सामना कर रहा है। यहां तक कि विकसित देश भी इससे परेशान हैं।’’ गौरतलब है कि ब्रिटेन, सऊदी अरब, चीन, भूटान, संयुक्त अरब अमीरात सहित सात देशों के मंत्री, 12 बहुराष्ट्रीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा दुनिया के 17 देशों के 200 से अधिक विदेशी निवेशक और व्यापारिक नेता शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। बंगलादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन, सऊदी अरब के वाणिज्य मंत्री डॉ. मजीद बिन अब्दुल्ला अलकुस्साबी और भूटान के उद्योग, वाणिज्य एवं रोजगार मंत्री कर्मा दोरजी ने शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.