Iran-America : ईरान ने अमेरिका के 60 शीर्ष अधिकारियों को किया प्रतिबंधित

Samachar Jagat | Monday, 02 Jan 2023 09:51:54 AM
Iran-America :  Iran sanctions 60 top US officials

तेहरान : ईरान ने शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल होने के आरोप में करीब 60 अमेरिकी अधिकारियों को प्रतिबंधित कर दिया है। ईरान की अर्ध सरकारी मेहर न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। सुलेमानी की शहादत की तीसरी बरसी से पहले एक टेलीविज़न को दिएअ साक्षात्कार में इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉप्र्स के कुद्स फ़ोर्स के पूर्व कमांडर हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने कहा कि ईरान कमांडर की अमेरिका द्बारा की गयी हत्या की जांच कर रहा है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकी और पश्चिमी देश हालांकि इस मामले को कानूनी रूप से आगे बढ़ाने के ईरान के प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं, लेकिन ईरान ने उपाय किए हैं। अमीर-अब्दुलाहियान के अनुसार, 2015 के परमाणु समझौते के मुद्दे पर हाल में हुई वियना वार्ता के दौरान अमेरिका ने अपने पूर्व अधिकारियों पर से प्रतिबंध हटाने की मांग की।

उल्लेखनीय है कि 03 जनवरी, 2020 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आदेश पर अमेरिकी सेना ने बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास ड्रोन हमले में सुलेमानी और इराक के अर्धसैनिक बल हशद शाबी के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस की हत्या कर दी थी। इस हत्या की ईरान द्बारा सरकारी आतंकवाद बताकर निदा की गई थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.