Israel : घरेलू सुरक्षा को बढ़ावा देने को इजरायल ने की नेशनल गार्ड की स्थापना

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Jun 2022 11:16:15 AM
Israel :  Israel sets up National Guard to boost domestic security

तेल अवीव :  इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री ओमर बार-लेव ने घरेलू सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक कथित 'नेशनल गार्ड’ बल के निर्माण की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने दावा किया कि नेशनल गार्ड इज़रायल की आंतरिक सुरक्षा और इज़रायली नागरिकों की व्यक्तिगत सुरक्षा को मजबूत करेगा।

नया बल सीमा पुलिस (मगव) के हिस्से के रूप में काम करेगा और एक ही समय में कई क्षेत्रों में गड़बड़ी तथा आपात स्थिति से निपटने में सक्षम होगा। गार्ड में आरक्षित इकाइयाँ और स्वयंसेवक शामिल होंगे। एक नए सुरक्षा बल का निर्माण काफी हद तक मई 2021 में फिलिस्तीनी दंगों के दौरान सीखे गए कड़वे सबक से प्रेरित है, जो एक इजरायली अदालत के पूर्वी यरुशलम से कई फिलिस्तीनी परिवारों को बेदखल करने के फैसले पर था। कई मिश्रित यहूदी-अरब शहरों में आबादी के बीच संघर्ष देखा गया जबकि इजरायली पुलिस गड़बड़ी से निपटने के लिए तैयार नहीं थी।

तनाव बढने के बाद, गाजा पट्टी  से फिलिस्तीनी समूहों ने कथित तौर पर इजरायली क्षेत्र की ओर 4,000 से अधिक मिसाइलें दागीं। जवाबी कार्रवाई में, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी  में हमास के कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला करते हुए दीवारों का ऑपरेशन गार्डियन शुरू किया। गौरतलब है कि सत्तारूढ  गठबंधन के बहुमत खोने के बाद सोमवार को संसद को भंग करने के फैसले का बचाव करने के बाद श्री बेनेट की विदाई तय होने की संभावना है। सत्ता-साझाकरण सौदे के तहत उनके गठबंधन सहयोगी, विदेश मंत्री यायर लापिड, प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.