Italian Marines Case: मृत भारतीय मछुआरों के परिवार के सदस्यों को मिलेगा 4 करोड़ का मुआवजा

Samachar Jagat | Friday, 11 Jun 2021 01:17:38 PM
Italian Marines Case: Family members of deceased Indian fishermen to get 4 crore compensation

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने इटली सरकार द्वारा भुगतान किए गए 10 करोड़ रुपये केरल के दो मछुआरों के परिवारों को मुआवजे के रूप में शीर्ष अदालत में जमा किए हैं। फरवरी 2012 में केरल समुद्र तट के पास दो इतालवी नौसैनिकों द्वारा मछुआरों की हत्या कर दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट दो इतालवी नौसैनिकों- सल्वाटोर गिरोने और मासिमिलियानो लातोर के खिलाफ मामले को बंद करने के लिए केंद्र सरकार के आवेदन पर सुनवाई कर रहा है।

दरअसल केंद्र सरकार ने दो इतालवी सैनिकों के खिलाफ चल रहे मामले को शीर्ष अदालत से बंद करने की अपील की थी, लेकिन पीड़िता के वकील ने कहा कि जब तक मुआवजा की पूरी राशि नहीं मिल जाती अदालत को मामले को बंद नहीं करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने 9 अप्रैल को केंद्र सरकार को इटली की ओर से दो भारतीय मछुआरों के परिवारों के लिए 10 करोड़ रुपये अपने खाते में जमा करने का निर्देश दिया था, जो खुद उनके परिवारों को मुआवजा देगा।


 
केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमण्यम की तीन सदस्यीय पीठ से कहा था कि मुआवजे की राशि मिलते ही सरकार नौ अप्रैल के निर्देश के अनुसार इसे अदालत में जमा करा देगी. एसजी तुषार मोहता ने शुक्रवार को कोर्ट को बताया कि इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल ने 10 करोड़ रुपये का मुआवजा तय किया है, जिसे केंद्र सरकार ने केरल सरकार की सहमति से स्वीकार कर लिया है. यह राशि रजिस्ट्री में जमा करा दी गई है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.