Jaishankar ने इंडोनेशिया के अपने समकक्ष के साथ जी20, म्यांमा की स्थिति पर की चर्चा

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 10:32:12 AM
Jaishankar discusses the situation in G20, Myanmar with his Indonesian counterpart

न्यूयॉर्क (अमेरिका) : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मार्सुडी से जी20 समूह के अलावा म्यांमा की स्थिति पर चर्चा की है।जयशंकर ने सोमवार को ट्वीट किया, '' मेरे दोस्त रेटनो से न्यूयॉर्क में मुलाकात कर अच्छा लगा। इंडोनेशिया की जी20 अध्यक्षता को सफल बनाने की अपनी प्रतिबद्धता पर चर्चा की। म्यांमा की स्थिति पर भी विचार साझा किए।’’

जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। इस उच्च स्तरीय सत्र के इतर वह कई द्बिपक्षीय एवं बहुपक्षीय बैठकें कर रहे हैं। इंडोनेशिया अभी जी20 का अध्यक्ष है और उसके बाद भारत समूह की अध्यक्षता करेगा। भारत एक दिसंबर 2022 से 20 नवंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए समूह की अध्यक्षता करेगा। आधिकारिक सूत्रों ने इंडोनेशिया के नेता के साथ जयशंकर की बैठक को विशेष रूप से महत्वपूर्ण बताया, जिसमें दोनों पक्षों ने जी20, उससे जुड़ी चुनौतियों और आगे की रणनीति पर विचार साझा किए।

सूत्रों ने कहा कि इंडोनेशिया के बाद भारत जी20 समूह की अध्यक्षता करेगा इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इंडोनेशिया का कार्यकाल सफल हो। बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि दुनिया का ध्यान कैसे हमारे समक्ष मौजूद चुनौतियों की ओर आकर्षित किया जाए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि म्यांमा की स्थिति पर भी चर्चा की गई क्योंकि आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्रों का संघ) का मानना है कि म्यांमा के साथ कई मुद्दों पर गतिरोध जारी है और आसियान को इस संबंध में म्यांमा के अन्य पड़ोसियों के साथ मिलकर काम करना चाहिए। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.