Jaishankar ने पराग्वे में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया

Samachar Jagat | Monday, 22 Aug 2022 10:47:16 AM
Jaishankar unveils bust of Mahatma Gandhi in Paraguay

एसनसियोन (पराग्वे) : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पराग्वे में महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया और ऐतिहासिक 'कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया’ की यात्रा की, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले दक्षिण अमेरिकी देश की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था। जयशंकर दक्षिण अमेरिका के साथ द्बिपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के मकसद से अपनी छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण पर ब्राजील पहुंचे। दक्षिण अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा पर आए जयशंकर पराग्वे और अर्जेंटीना की यात्रा भी कर रहे हैं।

उन्होंने रविवार को ट्वीट किया, ''पराग्वे के एसनसियोन में महात्मा गांधी जी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करके गर्व की अनुभूति हुई। शहर के प्रमुख तट पर इसे स्थापित करने के एसनसियोन नगरपालिका के फैसले की सराहना करता हूं। यह एकता को दर्शाता है, जो कोविड महामारी के दौरान मजबूती से व्यक्त की गयी।’’ उन्होंने कहा, ''ऐतिहासिक कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया का दौरा किया, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले पराग्वे की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था। हमारे साझा संघर्ष और बढ़ते संबंधों के लिए यह उपयुक्त प्रमाण है।’’ इससे पहले, जयशंकर ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में लातिन अमेरिका और कैरिबियाई देशों के राजदूतों से मुलाकात की और द्बिपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया था।
विदेश मंत्रालय ने बताया कि जयशंकर की यात्रा का उद्देश्य महामारी के बाद सहयोग के नए क्षेत्रों को तलाशना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.