July 17: World Day for International Justice: दण्ड से मुक्ति और न्याय लाने के खिलाफ लड़ाई

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jul 2021 10:15:51 AM
July 17: World Day for International Justice: Fighting against impunity and bringing justice

अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस हर साल 17 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय न्याय की मजबूत प्रणाली को पहचानने और पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस के रूप में जाना जाता है, यह दण्ड से मुक्ति के खिलाफ लड़ने और युद्ध अपराधों, मानवता के खिलाफ अपराधों और नरसंहार के पीड़ितों के लिए न्याय लाने के महत्व को दर्शाता है।

ऐतिहासिक रूप से, अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस रोम संविधि को ऐतिहासिक रूप से अपनाने और वर्ष 1998 में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय की नई प्रणाली की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिन हमें अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय और कार्य के महत्व पर जोर देने के लिए याद करता है। यह पीड़ितों के लिए न्याय लाता है। यह दिन दुनिया भर के लोगों को गंभीर मुद्दों पर ध्यान देने के लिए आकर्षित करता है और उन लोगों को चेतावनी देता है जो खतरे में राष्ट्रों की शांति, सुरक्षा और भलाई को प्रभावित करते हैं।


विशेष रूप से, अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की स्थापना को शांति और कानून के शासन के लिए एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में देखा जाता है। यह पहला स्थायी और स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय न्यायिक संस्थान है जो अंतरराष्ट्रीय मानवीय और मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन के आरोपी व्यक्तियों पर मुकदमा चलाने में सक्षम है। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय राष्ट्रीय अदालतों को प्रतिस्थापित नहीं करता है, लेकिन यह तब उपलब्ध होता है जब कोई देश जांच नहीं कर सकता या अपराधियों पर मुकदमा नहीं चला सकता है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.