कोविड-19: इटली में टीका ना लगवाने वालों के लिए कड़े किए गए नियम

Samachar Jagat | Friday, 24 Dec 2021 10:55:01 AM
Kovid-19: Strict rules for those who do not get vaccinated in Italy

सोआवे (इटली)। इटली ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप 'ओमीक्रोन’ के कारण बढ़ते मामलों और नव वर्ष के मद्देनजर एक बार फिर बृहस्पतिवार को कोविड-19 संबंधी पाबंदियां बढ़ा दीं।

नए नियमों के तहत, जिन लोगों ने कोविड-19 रोधी टीके नहीं लगवाए हैं, उन्हें संग्रहालयों, प्रदर्शनियों, पार्क, बिगो पार्लर और जुआघरों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। अभी तक ऐसे स्थानों पर वे लोग संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट दिखाकर प्रवेश कर सकते थे। पहले से ही इन लोगों को रेस्तरां में बैठने की मनाही है, उन्हें अब बार में खड़े होकर खाने-पीने का सामान लेने की भी अनुमति नहीं होगी।

स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्पेरांज़ा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, '' पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले जिस तरह बढ़ रहे हैं, उनसे निपटने के लिए कड़े कदम उठाना जरूरी है ..... मामले बढ़ने का एक बड़ा कारण 'ओमीक्रोन’ स्वरूप है।’’

ये नियम ऐसे समय में लागू किए गए हैं, जब इटली में लोग क्रिसमस की छुट्टी मनाने और पारिवारिक समारोहों की तैयारी कर रहे हैं। 

पिछले साल कोरोना वायरस के 'डेल्टा’ स्वरूप के प्रकोप के कारण लोगों के जश्न मनाने और एकत्रित होने पर पाबंदी थी। सरकार ने निजी समारोहों के लिए कोई नियम अनिवार्य नहीं किया है, लेकिन उसने एहतियाती तौर पर जनवरी के अंत तक खुले में कार्यक्रम आयोजित करने पर रोक लगा दी है और 'डिस्कोथेक’ को बंद रखने का आदेश दिया है। खुले में एवं बंद जगहों पर और सार्वजनिक वाहनों में मास्क पहनना अब भी अनिवार्य रहेगा।

ये नए नियम शुक्रवार से लागू हो जाएंगे।
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इटली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के करीब 44,600 मामले सामने आए, जो एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। वहीं, संक्रमण से 168 और मरीजों की मौत हो गई। नए मामलों में से करीब एक-तिहाई लोग 'ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.