Los Angeles में गोलीबारी करने वाला संदिग्ध वैन में मृत मिला

Samachar Jagat | Monday, 23 Jan 2023 10:05:26 AM
Los Angeles shooting suspect found dead in van

मोंटेरी पार्क (अमेरिका) : अमेरिका के लॉस एंजिलिस में 'लूनर न्यू ईयर’ (चंद्र नववर्ष) के जश्न के दौरान गोलियां चलाकर 10 लोगों की हत्या करने वाला संदिग्ध हमलावर रविवार को एक वैन में मृत मिला। वह गोलीबारी की दूसरी घटना को अंजाम देने में नाकाम रहने के बाद इसी वैन से फरार हो गया था। उसके शरीर पर गोली के निशान हैं। ऐसा माना जा रहा है कि उसने खुद को गोली मारी थी।

लॉस एंजिलिस के काउंटी शेरिफ रॉबर्ट लूना ने संदिग्ध की पहचान 72 वर्षीय हू कैन त्रान के रूप में की और कहा कि कोई अन्य संदिग्ध फरार नहीं है। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस हमले के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चला है। हमले में 10 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। लूना ने पीड़ितों की उम्र नहीं बतायी लेकिन वे 50 से अधिक वर्ष की आयु के लगते हैं। सात घायलों का अब भी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

शेरिफ ने बताया कि संदिग्ध के पास अर्द्ध स्वचालित पिस्तौल थी और एक दूसरी हैंडगन उस वैन से बरामद की गयी, जिसमें वह मृत मिला। मोंटेरी पार्क के एशियाई अमेरिकी बहुल समुदाय में शनिवार देर रात को इस गोलीबारी ने नव वर्ष के जश्न को फीका और लॉस एंजिलिस इलाके में एशियाई-अमेरिकी समुदाय को भयभीत कर दिया। अन्य शहरों में भी जश्न समारोह में चौकसी बढ़ा दी गयी है। लूना ने पहले एक एशियाई व्यक्ति की तस्वीर जारी की थी जो संदिग्ध माना जा रहा था।

उन्होंने बताया कि यह वैन टोरेंस इलाके में बरामद की गयी। स्टार बालरूम डांस स्टूडियो में गोलीबारी में पांच महिलाओं और पांच पुरुषों की मौत हो गयी, जबकि 10 अन्य लोग घायल हो गए। मोंटेरी पार्क पुलिस प्रमुख स्कॉट वीस ने रविवार शाम को बताया कि गोलीबारी की सूचना मिलने के तीन मिनट के भीतर अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए थे जहां उन्हें कई शव मिले और लोग दरवाजों से भागने की कोशिश करते हुए दिखे। लूना ने बताया कि पहले हमले के करीब 20-30 मिनट बाद बंदूकधारी नजदीकी अल्हाम्ब्रा में लाई लाई बालरूम में घुसा, लेकिन वहां मौजूद लोगों ने उससे हथियार छीन लिया जिसके बाद वह भाग गया। अमेरिका में सामूहिक हत्या की इस महीने यह पांचवीं घटना है।

मोंटेरी पार्क में लगभग 60,000 लोग रहते हैं। यह लॉस एंजिलिस शहर से लगभग 16 किलोमीटर दूर है और यहां ज्यादातर चीन या एशियाई अमेरिकी लोगों की पहली पीढ़ी के आव्रजक रहते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन तथा अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड को घटना की जानकारी दी गई। बाइडन ने कहा कि वह और प्रथम महिला जिल बाइडन पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और उन्होंने संघीय प्राधिकारियों को जांच में मदद करने के निर्देश भी दिए। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.