मलावी फ्रेडी चक्रवात से 5, 00,000 लोग प्रभावित : United Nations

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2023 09:43:27 AM
Malawi Cyclone Freddy affected 500,000 people: United Nations

संयुक्त राष्ट्र : पूर्वी अफ्रीकी देश मलावी में फ्रेडी चक्रवात से कम से कम 326 लोगों सहित 500,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मलावी स्थिति मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएच ) ने कहा कि सरकार ने अकेले गुरुवार को राहत एवं अभियान के दौरान 442 लोगों को बचाए जाने की रिपोर्ट दी है। वहीं, 180,000 से अधिक लोग बेघर हुए हैं।

कार्यालय ने कहा कि सरकार के नेतृत्व वाले राहत प्रयासों का विस्तार बाढè के पानी के घटने के साथ होता है और विस्थापित लोगों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। ओसीएचए ने कहा, जमीनी स्तर पर बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के कारण कुछ क्षेत्र अभी भी कटे हुए हैं। सहायता कर्मी उन स्थानों पर आपूर्ति और राहत एवं बचाव प्रयासों के लिए हवाई परिवहन और नावों को जुटा रहे हैं, जिन तक सड़क मार्ग से नहीं पहुंचा जा सकता है।

कार्यालय ने कहा कि मानवतावादी सहयोगी बाढè प्रभावित क्षेत्रों में, विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले विस्थापन स्थलों में हैजा फैलने के जोखिम के बारे में चितित हैं। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और उसके सहयोगी ब्लैंटायर में आश्रय के रूप में कार्यरत स्कूलों में शौचालयों को साफ करने के लिए काम कर रहे हैं और सुरक्षित पेयजल प्रदान करने के लिए जल भंडारण ब्लैडर भी स्थापित करेंगे। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.