US-China संकट के बीच मार्कोस ने फिलीपीन में ब्लिंकन से मुलाकात की

Samachar Jagat | Saturday, 06 Aug 2022 04:19:50 PM
Marcos meets Blinken in Philippine amid US-China crisis

मनीला : फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंस मार्कोस जूनियर ने अमेरिका और चीन के रिश्तों में आई तल्खी के बीच शनिवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन का यहां स्वागत किया। ब्लिंकन पद संभालने के बाद फिलीपीन की यात्रा करने वाले सर्वोच्च रैंक के पहले अमेरिकी अधिकारी हैं।
हालांकि, सरकारी चैनल पर मनीला के राष्ट्रपति भवन में ब्लिंकन की यात्रा का कोई सीधा प्रसारण नहीं किया गया था। बहरहाल, बाद में एक संक्षिप्त समाचार प्रसारण में अमेरिका के शीर्ष राजनयिक की यात्रा की सूचना दी गयी थी। इस घटना की पूरी कवरेज में मनीला के केवल कुछ पत्रकारों को अनुमति दी गई थी।

राष्ट्रपति कार्यालय ने बाद में मार्कोस जूनियर और ब्लिंकन की परस्पर अभिवादन करते हुए तस्वीरें जारी कीं। दोनों नेता अपने अधिकारियों के साथ बैठक में शामिल हुए। मार्कोस जूनियर ने बैठक में उल्लेख किया कि वह इस सप्ताह अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से संबंधित घटनाक्रमों के पल-पल बदलते रहने को लेकर हैरान थे। मार्कोस जूनियर ने राष्ट्रपति भवन द्बारा जारी एक प्रतिलेख के आधार पर कहा, “मुझे नहीं लगता कि इस दौरे ने किसी तरह की प्रगाढ़ता बढ़ाई।” उन्होंने कहा, “यह दर्शाता है कि न केवल यह क्षेत्र, बल्कि अंतरराष्ट्रीय राजनयिक परिदृश्य कितना अस्थिर है।” ब्लिंकन ने फिलीपीन के साथ 1951 की पारस्परिक रक्षा संधि और “साझा चुनौतियों पर एक साथ काम करने” के लिए वाशिगटन की प्रतिबद्धता को दोहराया। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.