ब्रिटेन में दुकानों, सुपरमार्केट में अब मास्क लगाना अनिवार्य

Samachar Jagat | Friday, 24 Jul 2020 09:34:37 AM
Masks mandatory in shops, supermarkets in Britain

लंदन। ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए सरकार द्बारा जारी किए गए आधिकारिक दिशा-निर्देशों के अनुसार इंग्लैंड में दुकानों, सुपरमार्केट, इनडोर शॉपिग सेंटर और स्टेशन तथा हवाई अड्डों में शुक्रवार से मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

कोविड-19 से निपटने के लिए लगाई गई पाबंदियों में और ढील देने के साथ ही जारी किए नए दिशा-निर्देशों के तहत लोगों का मास्क लगाना, स्कार्फ या बन्डाना से मुंह और नाक ढकना अनिवार्य होगा। खाद्य पदार्थ खरीदते समय और कैफ़े या दुकानों से सामान लेते समय भी इन्हें लगाना अनिवार्य होगा।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा, '' अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां बैठकर खाने की व्यवस्था है तो आप खाने या पीने के लिए मास्क उतार सकते हैं।’’ उसने कहा कि 11 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, दिव्यांग तथा सांस लेने में परेशानी या कोई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर भी मास्क लगाना अनिवार्य नहीं होगा।

डीएचएससी ने कहा कि ऐसे सबूत मिले हैं, जिनमें मास्क लगाने से संक्रमण फैलने का खतरा कम होने की बात सामने आई है। खासकर ऐसे मामलों में जहां लोगों में वायरस के लक्षण दिखाई नहीं देते। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, '' पाबंदियों में अब और ढील देने के मद्देनजर, जरूरी है कि हम सुरक्षित खरीदारी करें, दिशा-निर्देशों का पालन कर वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी भूमिका निभाएं।’’(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.