नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा 'बेहद खतरनाक’: China

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Aug 2022 10:34:55 AM
Nancy Pelosi's Taiwan visit 'extremely dangerous': China

बीजिग/वाशिगटन : चीन ने अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी के ताइवान दौरे को 'बेहद खतरनाक’ करार दिया। बीबीसी की बुधवार को जारी रिपोर्ट में चीन ने सुश्री पेलोसी, जो कि ताइवान का दौरा करने वाली 25 वर्षों में सबसे वरिष्ठ अमेरिकी राजनेता हैं, पर 'आग से खेलन’ का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि 'जो लोग आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाते हैं।’’

चीनी बयान के जवाब में, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा,''इस यात्रा को संकट या संघर्ष के लिए एक उत्साहजनक घटना बनने का कोई कारण नहीं है।’’ उन्होंने दोहराया कि यात्रा चीन के प्रति अमेरिका की लंबे समय से चली आ रही नीति के अनुरूप थी और देश की संप्रभुता का उल्लंघन नहीं करती है। जैसे ही सुश्री पेलोसी का विमान नीचे उतरा, चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि उसके सैन्य जेट ताइवान जलडमरूमध्य को पार कर रहे थे। ताइवान ने उस समय उन रिपोर्टों का खंडन किया था - लेकिन बाद में कहा कि 20 से अधिक चीनी सैन्य विमानों ने मंगलवार को उसके वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया था।

चीन - जो ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है और मानता है कि एक दिन उसके साथ एकजुट हो जाएगा - ने पहले चेतावनी दी थी कि उसके सशस्त्र बल 'मूर्खतापूर्वक खड़े नहीं होंगे।’ सुश्री पेलोसी के आगमन के एक घंटे के भीतर, चीन ने घोषणा की कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी इस सप्ताह के अंत में ताइवान के आसपास हवा और समुद्र में लाइव-फायर सैन्य अभ्यास की एक श्रृंखला आयोजित करेगी। इससे पहले सुश्री पेलोसी ने कहा कि उनकी यात्रा ने 'ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता’ का सम्मान किया और अमेरिकी नीति का खंडन नहीं किया।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.