Natasa पर्क मूसर स्लोवेनिया की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गईं

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2022 09:27:06 AM
Natasa Perk Musser elected Slovenia's first female president

जुब्लजाना : उदारवादी नेता नतासा पर्क मूसर यूरोपीय देश स्लोवानिया की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं। उन्होंने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए 'रन-ऑफ’ में देश के पूर्व विदेश मंत्री एंजे लोगर को मात दी। राष्ट्रपति चुने जाने के बाद मूसर ने कहा कि उनका पहला काम स्लोवानिया में दक्षिणपंथियों और वामपंथियों के बीच मौजूद गहरी खाई को पाटना होगा।

'रन-ऑफ’ एक मतदान प्रणाली है, जिसमें पहले दौर में सर्वाधिक मत हासिल करने वाले दो उम्मीदवार दूसरे दौर में प्रवेश करते हैं और उसमें जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी को विजेता घोषित किया जाता है। अधिकारियों के मुताबिक, 'रन-ऑफ’ में मूसर को 54 फीसदी, जबकि लोगर को 46 प्रतिशत वोट मिले। मूसर के राष्ट्रपति चुने जाने से अप्रैल में स्लोवेनिया के संसदीय चुनाव में जीत दर्ज करने वाले मध्यममार्गी-वाम गठबंधन की स्थिति और मजबूत होगी। समर्थकों द्बारा जीत का जश्न मनाए जाने के बीच मूसर ने कहा, '' मेरा पहला काम स्लोवानिया के सभी नागरिकों के बीच संवाद की शुरुआत कराना होगा।’’

वहीं, लोगर (46) ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मूसर चुनाव प्रचार अभियान के दौरान देशवासियों से किए गए ''सभी वादों पर खरी उतरेंगी।’’ मूसर (54) 1991 में यूगोस्लाविया के विघटन के बाद एक स्वतंत्र देश के रूप में अस्तित्व में आए स्लोवानिया की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। वह एक जानी-मानी वकील भी हैं, जिन्होंने स्लोवानिया में 'कॉपीराइट’ सहित अन्य मामलों में अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का प्रतिनिधित्व किया था। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.